80 लाख किसानों पर बोझ बना कर्ज, अब माफ करने जा रही सरकार, लिस्ट में चेक करें » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

80 लाख किसानों पर बोझ बना कर्ज, अब माफ करने जा रही सरकार, लिस्ट में चेक करें

3/5 - (6 votes)

kisan news : यूपी सरकार किसानों के 1 लाख तक की रकम वाले पुराने कर्ज को माफ करने की प्लानिंग कर रही है. इस लिस्ट में 80 लाख से अधिक किसानों के नाम होंगे. आप भी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Kisan Karj Rahat Yojana: अक्सर फसल में नुकसान झेलने की वजह से किसान अपना कर्ज नहीं उतार पाते और ब्याज चुकाते-चुकाते कर्ज के बोझ तले दब जाते हैं. कई किसान अपनी जमीन को गिरवी रख देते हैं, जिसके कारण खेती की जमीन भी जब्त हो जाती है. ऐसी ही समस्या से किसानों को बचाने के लिए देश में तमाम योजनाएं चलाई जा रही हैं. यूपी सरकार भी ऐसी ही एक कर्ज माफी योजना पर काम कर रही है, जिसके तहत अब 25 मार्च 2016 से पहले किसानों द्वारा लिए गए 1 लाख तक की रकम वाले पुराने कर्जों का माफ करने की प्लानिंग है. अगर आर्थिक तंगी के कारण किसान अभी तक ये पैसा जमा नहीं करवा पाएं तो राहत की सांस ले सकते हैं, क्योंकि हर साल कर्ज माफी योजना के तहत जो किसानों की लिस्ट जारी की जाती है, जल्द ही सामने आ सकती है.

आज के इंदौर मंडी भाव ( Jaora Mandi Bhav Today )

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी सरकार की कर्ज माफी योजना के तहत 2023 तक किसानों की लिस्ट जारी की जा सकती है, जिसमें 80 लाख किसानों के नाम आने की संभावना है. हालांकि, इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जो योजना के नियम और शर्तों के अनुकूल होंगे. दरअसल, हर साल कभी बारिश तो कभी सूखा के कारण फसल बर्बाद हो जाती है.

इस साल भी खरीफ सीजन में ऐसा ही मंजर देखने को मिला. इस बीच जो किसान खेती से उत्पादन नहीं ले पाए या मौसम की प्रतिकूलताओं से फसल नष्ट हो गईं है, तो उन्हें इस कर्ज माफी की लिस्ट में शामिल किया जाता है. इन किसानों की सूची जिलाधिकारी बनाते हैं, जो सरकार को भेज दी गई है. अब जल्द कर्ज माफी योजना 2023 के लाभार्थी किसानों की लिस्ट जारी होने का इंतजार है.

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love