काले गेहूं की खेती से होगा चार गुना मोटा मुनाफा, जाने खेती करने तरीका

काले गेहूं की खेती करायेगी चार गुना मोटा मुनाफा, जाने खेती करने का आसान तरीका दुनिया भर में भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। कारण ये है कि यहां 70% किसान हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग फसलें उगाई जाती है। फसलों की अच्छी उपज और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए समय-समय पर नये नये प्रयोग होते रहते हैं, जिससे किसान नयी किस्म की खेती कर रहे हैं। 

खरीफ की फसल के कटाई का समय आ गया है। अब किसान रबी की फसल की तैयारी में लग गए हैं। ऐसे में आज हम आपको रबी के फसल में काले गेंहू की बुवाई के बारे में बता रहे हैं, जिसमें किसान कम लागत ज्यादा मुनाफा कमाएंगे। 

काले गेहूं की खेती करायेगी चार गुना मोटा मुनाफा, जाने खेती करने का आसान तरीका

जानिए काले गेहूं की खेती के बारे में

यदि आप एक किसान हैं और आप चाहते हैं कि हम ऐसे फसल बोएं जिससे कम लागत में ज्यादा मुनाफा हो आप रबी के मौसम में यानी अक्टूबर-नवंबर में काले गेहूं की खेती करें। इस खेती की खासियत है कि इसमें लागत भी कम लगती है और ये सामान्य गेहूं की तुलना में चार गुना अधिक दाम पर बिकता है

काले गेहूं में एंथ्रोसाइनीन यानी नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट व एंटीबायोटिक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों में दर्द, एनीमिया जैसे रोगों को खत्म करने में कामयाब होता है। काले गेहूं में कई औषधीय गुण मौजूद है, जिसकी वजह से इसका बाजार में काफी डिमांड है और उसी हिसाब से कीमत भी है।