Jandhan Yojana: जनधन योजना के लाभार्थियों के खाते में आएं 10,000 रूपए, मिस्ड कॉल से चेक करें पैसा

Jan Dhan Yojana 2023 : जन धन योजना के तहत खाता खुलवाने की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि सभी नागरिक जीरो बैंक बैलेंस खाता खुलवा सकते हैं, अर्थात किसी भी उम्मीदवार को जीरो बैंक खाता खुलवाने के लिए पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।जहां यह फ्री में खुलेगा वहां बेनिफिट्स में इसे कोट करने की जरूरत नहीं है। जन धन योजना जीरो बैलेंस में यह सुविधा है कि जीरो बैलेंस होने पर भी बैंक खाता बंद नहीं होगा ।जन धन योजना, जिसे प्रधान मंत्री जन-धन योजना (PMJDY) के रूप में भी जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा अगस्त 2014 में शुरू की गई एक वित्तीय समावेशन योजना है।इस योजना का उद्देश्य वित्तीय सेवाओं, अर्थात् बैंकिंग और बचत तक पहुंच सुनिश्चित करना है। भारत में सभी परिवारों को खाते, क्रेडिट, बीमा और पेंशन सुविधाएं, विशेष रूप से गरीबों और बिना बैंक वाले।

जन धन योजना (Jan Dhan Yojana)

Jan Dhan Yojana 2023 : यह योजना प्रत्येक भारतीय नागरिक को एक बैंक खाता प्रदान करती है, जिसके पास RuPay डेबिट कार्ड और रुपये का जीवन बीमा कवर नहीं है। खाताधारक रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा का भी लाभ उठा सकता है। छह महीने के संतोषजनक लेनदेन के बाद 10,000।जन धन योजना वित्तीय समावेशन के अपने उद्देश्य को प्राप्त करने में सफल रही है,
अगस्त 2021 तक इस योजना के तहत 43 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं।इस योजना ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने और सरकार के सब्सिडी कार्यक्रमों में रिसाव को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) की सुविधा देकर ।कुल मिलाकर, जन धन योजना भारत में वित्तीय सेवाओं के दायरे का विस्तार करने और बैंक रहित आबादी तक पहुंच प्रदान करने में सहायक रही है।

जन धन योजना का पैसा कैसे चेक करें

Jan Dhan Yojana 2023 : पैसा चेक करने के लिए आप किसी भी बैंक की मोबाइल वेबसाइट,इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम से अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।आप बैंक में भी अपनी अकाउंट बैलेंस और ट्रांजेक्शन हिस्ट्री चेक कर सकते हैं।जनधन खाताधारक अपने खाते की शेष राशि और लुक विवरण मिस्ड कॉल से भी पता कर सकते हैं,इसके लिए उनके बैंक से मिलने के लिए जरूरी नंबर डायल करना होगा। PM Jan Dhan Yojana

केवल मिस्ड कॉल के जरिए करें खाते का बैलेंस

हां, जन धन खाताधारक मिस्ड कॉल के जरिए अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।ऐसा करने के लिए, खाताधारक को अपने पंजीकृत मोबाइल वरं से टोल-फ्री नंबर 1800-270-1111 पर मिस्ड कॉल देनी होगी ।कुछ रिंग के बाद, कॉल स्वचालित रूप से डिस्कनेक्ट हो जाएगी और खाताधारक को एक एसएमएस प्राप्त होगा। जिसमें उनके खाते की शेष राशि का विवरण होगा।यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह सेवा केवल जन धन खाते से जुड़े पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही उपलब्ध है।यदि मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो खाताधारक को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए अपनी बैंक शाखा में जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। तो खाताधारक को इस सेवा का लाभ उठाने के लिए अपनी प शाखा में जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा।साथ ही, कुछ बैंकों के अलग-अलग टोल-फ्री नंबर हो सकते हैं या खाताधारक को अपने खाते की शेष राशि की जांच करने के लिए एक विशिष्ट नंबर पर एक एसएमएस भेजने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, मिस्ड कॉल या एसएमएस के माध्यम से जन धन खाते की शेष राशि की जांच करने की सही प्रक्रिया के लिए संबंधित बैंक से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।