जाफराबादी भैस: शेरों से लड़ने और 30 लीटर दूध देने की रखती है क्षमता, भैंस की कीमत और पहचान देखें

Rate this post

आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन ये बात सच है कि एक प्रकार की ऐसी भेंस होती है जो इतनी ताकतवर होती है कि वो शेरों को टक्कर दे सकती है दुनिया में भैंस की एक ऐसी नस्ल पाई जाती है जो बहुत ताकतवर होती है, शेर से भी लड़ने का दम रखती है। इसके अलावा, यह भैंस बहुत अधिक दूध भी देती है, इसलिए पशुपालक इस नस्ल को अपने झुंड में शामिल करके बहुत पैसा कमा सकते हैं।

यह भैंस गुजरात के गिर के जंगलों में पाई जाती है। यह भैंस की एक बहुत ही खास नस्ल है जो कि एक ब्यांत (माप की एक इकाई) में 3000 लीटर से ज्यादा दूध दे सकती है। इसका मतलब है कि वह हर दिन 30 लीटर तक दूध दे सकती है! इस नस्ल मे अन्य भैंसों की तुलना में वसा की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसका दूध और भी ज्यादा स्वादिष्ट होता हा

वजन और कीमत

इस भैंस के शरीर का औसत वजन 750 से 1000 किलोग्राम तक होता है। इतनी खास होने की वजह से इस भैंसे की कीमत एक लाख रुपये से भी ज्यादा है। बाकी भैंसों की तुलना में इस भैंस का वजन बहुत ज्यादा होता है। अगर आप भी इस भैंस को अपने झुंड में शामिल करना चाहते हैं तो इस भैंस के भोजन और आराम का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आहार में दाना और चारे का संतुलन होना बहुत जरूरी है, जिसमें हरा चारा और दाना दोनों ही बहुत जरूरी हैं। इसका मतलब जितना जरूरी हरा चारा होता है उतना ही जरूरी दाना भी होता है। इससे भैंस ओर भी ज्यादा ताकतवर बनेगी और उसकी दूध उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी। अगर आप भी ज्यादा दूध उत्पादन और मुनाफा करना चाहते है तो इन भैंसों के भोजन और आराम का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

भैंसों की पहचान करना बहुत आसान

इस भैंस का सिर बहुत बड़ा होता है और इसके सींग सपाट और भारी होते हैं। इसके सींग गर्दन के किनारों से नीचे गिरते हैं और कानों तक जाते हैं, जो अधूरे कुंडल की तरह मुड़े हुए होते हैं। इनकी लंबाई भी ज्यादा होती हैं। इनकी ऊंचाई मुहि भैंस की तरह ही होती है। लेकिन यह भैंस ज्यादा शारीरिक मजबूत होती है और अधिक दूध दे सकती है। इसलिए इसे भैंसों का “बाहुबली” कहा जाता है। इस प्रकार इन भैंसों की पहचान करना बहुत ही आसान है।

जाफराबादी भैंसों को पालने से लाखों रुपये का मुनाफा

अगर किसान डेयरी फार्मिंग से बहुत पैसा कमाना चाहते हैं, तो किसान ये भैंस पालकर ऐसा कर सकते हैं। सरकार डेयरी खोलने के लिए लोन भी देती है और इन भैंस के बच्चे जल्दी ही बड़े हो जाते हैं और ये भैंस खूब दूध देती हैं। किसान दूध और बच्चे बेचकर भी काफी पैसा कमा सकते हैं और कुल मिलाकर जाफराबादी भैंसों को पालने से लाखों रुपये का मुनाफा हो सकता है। ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए आप भी जाफराबादी भैंसों को अपने झुंड में शामिल कर सकते है।

  social whatsapp circle 512
WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love