Farming Tips: घर पर आसानी से उगाए हरा धनिया और मिर्च, देखें सबसे आसान तरीका » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Farming Tips: घर पर आसानी से उगाए हरा धनिया और मिर्च, देखें सबसे आसान तरीका

5/5 - (1 vote)

Home Garden Farming Tips: अगर आप अपने घर पर सब्जियों में हरा धनिया और मिर्च जैविक तरीके से खाना चाहते हैं तो आप आसानी से अपने घर पर गमले में हरी मिर्च और धनिया की खेती कर सकते हैं। आपको अपना घर पर हरा धनिया और मिर्च उगाने में ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है। घर पर आपको गमले में हरी मिर्च और धनिया उगाने के लिए मिर्ची के बीज, गमले, मिट्टी और थोड़े उर्वरक की जरूरत पड़ती है। इसमें आपको जरूरत पड़ने पर पानी भी डालना पड़ेगा। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से घर पर धनिया और मिर्च उगाने के आसान तरीके बताएंगे।

Farming Tips: घर पर आसानी से उगाए हरा धनिया और मिर्च, देखें सबसे आसान तरीका

Home Farming: खाने का स्वाद हरी मिर्च और धनिया से ही काफी सुधर जाता है। अगर खाने में तीखापन नहीं होता है तो खाने का स्वाद भी अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में हरी मिर्च का इस्तेमाल पकवानों में बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। इस मिर्च में कई तरह के विटामिन्स, आयरन, पोटैशियम, प्रोटीन, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना अपने खाने में शुद्ध और बिना रासायनिक वाली हरी मिर्च और धनिया खाना चाहते हैं तो आप घर पर ही गमले में आसानी से इसकी खेती कर सकते हैं। इसके अलावा हरा धनिया भी पकवानों का स्वाद बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करता है। इसे भी आसान तरीके से गमले में उगाया जा सकता है।

मिर्च लगाने का तरीका: घर पर गमले में हरी मिर्च उगाने का एक आसान तरीका है जिसके लिए आपको मिर्च के बीज, एक गमला, थोड़ी मिट्टी और इसके लिए खाद और पानी की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले आपको गमले में मिट्टी को तैयार कर लेना है और मिट्टी गमले में डालकर इसे 3 दिनों तक धूप में रख देना है। इसके बाद मिर्च के बीज को गमले में डाल देना है। ध्यान रखें कि आप को मिर्ची के बीच को ज्यादा गहराई तक नहीं डालना है। गमले में मिर्ची के बीज डालने के बाद उसने आपको जरूरत के अनुसार खाद और पानी डालते रहना है। कमलेश को आप ऐसी जगह रखें जहां धूप की आवश्यकता नहीं होती है।

हरा धनिया ऐसे लगाएं: घर पर धनिया उगाने के लिए आपको चोड़े गमले की आवश्यकता होती है। अगर गमला ज्यादा बड़ा नहीं है फिर भी आसानी से धनिया की खेती उसमें की जा सकती है। गमले में मिट्टी भर लें. मिट्टी में गोबर की खाद या जैविक खाद मिलाएं। मिट्टी को नम करने के लिए इसमें पानी डाल लें। इसके बाद इसमें धनिया के बीज डाल दें। धनिया उगाने के लिए एक चौड़ा गमला लें. ये ज्‍यादा बड़ा न भी हो तो भी यह छोटे गमले में भी आसानी से उग आएगा। गमले में मिट्टी भर लें. मिट्टी में गोबर की खाद या जैविक खाद मिलाएं। मिट्टी को नम करने के लिए इसमें पानी डाल लें। इसके बाद इसमें धनिया के बीज डाल दें।

गमले में बीज डालते हुए रखें ये ध्यान: बीज के लिए आप सूखे हुए धनिये का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आसानी से आपकी रसोई में मिल जाएगा। बीज डालते समय ध्यान रखें कि बीज पर्याप्‍त दूरी पर हों। यानी ये एक दूसरे से सटे हुए या एक दूसरे के ऊपर न हों। फिर बीजों को डालने के बाद इनके ऊपर से हल्की सी मिट्टी जरूर डाल कर इन्‍हें अच्‍छी तरह ढक दें।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love