नई तकनीक से करे हींग की खेती, कम समय में होगा डबल मुनाफा, जानिए » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

नई तकनीक से करे हींग की खेती, कम समय में होगा डबल मुनाफा, जानिए

5/5 - (1 vote)

नई तकनीक से करे हींग की खेती, कम समय में होगा डबल मुनाफा, हींग की खेती अक्सर सर्द इलाकों में होती है खेती हींग की खेती के लिये जल निकासी वाली बलुई मिट्टी उपयुक्त रहती है. इसकी रोपाई के लिये भारतीय जलवायु के अनुसार अगस्त से सितंबर के बीच का समय सबसे बेहतर रहता है. दुनियाभर में हींग की तरीब 130 किस्में पाई जाती है, जिसमें भारत की जलवायु के मुताबिक 3 से 4 प्रजातियां उपयुक्त रहती है।

हींग (Asafoetida) सौंफ़ की प्रजाति का एक ईरान मूल का पौधा (ऊंचाई 1 से 1.5 मी. तक) है। ये पौधे भूमध्यसागर क्षेत्र से लेकर मध्य एशिया तक में पैदा होते हैं। भारत में यह कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों में पैदा होता है।

जानिए असली हींग कि सही कीमत

वहीं हींग का बाजार भाव 35000 रुपए प्रति किलो ग्राम है. हिंग एक सौंफ प्रजाति का पौधा है और इसकी लम्बाई 1 से 1.5 मीटर तक होती है. इसकी खेती जिन देशों में प्रमुख तौर पर होती हैं वो है अफगानिस्तान, ईरान, तुर्कमेनिस्तान और ब्लूचिस्तान. हींग की खेती के लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान उपयुक्त होता है.

हींग के पेड़ से हींग निकलने का सही तरीका

हींग इस पौधे के जड़ से निकाले गए रस से तैयार किया जाता है. एक बार जब जड़ों से रस निकाल लिया जाता है तब हींग बनने की प्रक्रिया शुरू होती है . खाने लायक गोंद और स्टार्च को मिलाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तैयार किया जाता है. इस तरह हींग बनता है.

हींग का पौधा लगाने का सही तरीका

हींग के पौधे को छायादार जगह पर रखें तेज धूप में रखने के बजाय सुबह वाली सनलाइट में इसे बाहर रख दें। 2 घंटे बाद इसे अंदर ले आएं और किसी छायादार जगह पर रख दें। ध्यान रखें कि यह पौधा ठंडी जगह पर लगाया जाता है, ऐसे में अगर आप इसे तेज धूप में रखेंगी तो यह नष्ट हो सकता है।

हींग की खेती कर किसानों को होंगा महीनों लाखों का फायदा, जानिए हींग के खेती के आधुनिक तरीके

Asafoetida

भारत में हींग की खेती की सर्वप्रथम शुरुआत

हिमाचल प्रदेश में सुदूर लाहौल घाटी के किसानों ने पालमपुर स्थित सीएसआईआर संस्था द्वारा विकसित कृषि-प्रौद्योगिकी की मदद से हींग की खेती शुरू की है. हींग की पहली रोपाई 15 अक्टूबर को लाहौल घाटी के गांव क्वारिंग में हुई थी.

जानिए हींग की खेती में आने वाली लागत

हींग की खेती के लिए प्रति हेक्‍टेयर 3 लाख रुपये की लागत आएगी। इस लागत के पांचवे साल में खेती करने पर ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 लाख रुपये तक का फायदा मिलेगा । बाजार में एक किलो हींग का भाव करीब 35000 से 40000 रुपये प्रति किलो है।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love