Gold Silver Price: मकर संक्रांति पर ठहरे सोने-चांदी के भाव, जानें आज क्या है गोल्ड-सिल्वर का रेट….

Today gold Price 15/01/2024

आज भारत में सोने की कीमत 22 कैरेट सोने के लिए ₹ 5,800 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने (जिसे 999 सोना भी कहा जाता है) के लिए ₹ 6,327 प्रति ग्राम है।

Today silver price 15/01/2024

भारत में आज चांदी की कीमत ₹76.50 प्रति ग्राम और ₹76,500 प्रति किलोग्राम है।

सोने की दर आज: एक महीने के निचले स्तर से तेजी से रिकवरी के बावजूद, पिछले सप्ताह सोने की कीमत 0.30 प्रतिशत कम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर फरवरी 2024 की समाप्ति के लिए सोने का वायदा अनुबंध शुक्रवार को ₹ 62,390 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर समाप्त हुआ, जिसमें ₹ 28 प्रति 10 ग्राम की मामूली इंट्राडे बढ़त दर्ज की गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का हाजिर भाव 2,048 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुआ।

कमोडिटी बाजार विशेषज्ञों के अनुसार , खरमास के महीने के कारण घरेलू मांग में कमी और अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) के मुकाबले भारतीय रुपये में तेजी के कारण सर्राफा में दबाव रहा। उन्होंने कहा कि भारतीय रुपया चार महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है, जिससे घरेलू बाजार में एमसीएक्स सोने की कीमत पर दबाव पड़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, यूएस सीपीआई डेटा पीली धातु की मांग में वृद्धि का संकेत देता है। हालाँकि, नरम भारतीय मुद्रास्फीति डेटा अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये को समर्थन देना जारी रख सकता है। उन्होंने कहा कि हाजिर बाजार में पीली धातु 2,010 डॉलर से 2,080 डॉलर प्रति औंस के दायरे में कारोबार करना जारी रख सकती है, जबकि एमसीएक्स पर कीमती सर्राफा 62,200 रुपये से 63,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के दायरे में कारोबार करना जारी रख सकता है।

बीते सप्ताह में सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर बोलते हुए, वेल्थवेव इनसाइट्स की संस्थापक सुगंधा सचदेवा ने कहा, “सप्ताह के अंत में सोने की कीमतों में 0.30% की मामूली गिरावट देखी गई, क्योंकि यह अंत तक एक महीने के निचले स्तर से तेजी से उबर गई। लगातार दबाव बना रहा।” पूरे सप्ताह कीमतों में गिरावट देखी गई, जो मुख्य रूप से डॉलर सूचकांक में स्थिर उतार-चढ़ाव से प्रभावित हुई, जिसने कीमती धातु में रुचि कम कर दी। यूएस फेड द्वारा संभावित दर में कटौती के समय के बारे में चल रही अनिश्चितता ने वापसी का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हाल के दिनों में ग्रीनबैक में।”

सोने की कीमत का दृष्टिकोण

“इस विकास (पीपीआई डेटा) ने मार्च में यूएस फेड द्वारा 25 बीपीएस की संभावित दर में कटौती की बाजार की उम्मीदों को मजबूत किया, जिससे सोने की कीमतों को समर्थन मिला। इसके अलावा, मध्य पूर्व क्षेत्र में बढ़ते तनाव ने सोने की मांग को बढ़ा दिया, जिससे इसके सुरक्षित-हेवन को बल मिला। अपील,” सुगंधा ने कहा