Goat Farming: पशुपालकों को 500 बकरियों और 25 बकरों को पालने पर मिल रहें 50 लाख, यहां करें आनलाइन आवेदन

Goat Farming : बकरी पालन किसानों के लिए कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाली व्यवसाय है। इसे छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर तक किसान आसानी से कर सकते हैं। जो किसान गाय-भैंस पालन करने में असमर्थ हैं वे छोटे स्तर पर बकरी पालन (Goat farming) की शुरूआत कर सकते हैं। इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से 25 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती हैं, बकरी पालन बिजनेस सिर्फ दूध के लिए ही नहीं बल्कि इसके मांस के लिए भी किया जाता है,बकरी के मांस की मांग उसके दूध से कई गुना ज्यादा है। आज बकरी पालन कम लागत में आय का जरिया बनता जा रहा है।

Goat Farming Loan 2023: केंद्र सरकार ने की राष्ट्रीय पशुधन अभियान योजना वर्ष 2022-23 फैसले में सरकार गाय, भैस, बकरी, भेड़ और मुर्गे के लिए 50 लाख रुपये की सब्सिडी देगी। केंद्र सरकार बकरी और भेड़ पालन के लिए 50 लाख रुपये की सब्सिडी देगी। साथ ही मुर्गी पालन के लिए 25 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। और केंद्र सरकार ने सुअर पालन के लिए 30 लाख रुपये की सब्सिडी देने फैसला किया है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

NABARD (नाबार्ड) योजना के तहत बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण

बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए कई बैंक नाबार्ड योजना के तहत ऋण प्रदान करते हैं। इन बैंकों से कर्ज लेकर आप बकरी पालन सब्सिडी का लाभ भी आसानी से उठा सकते हैं, निम्म बैंको से आप लोन ले सकते हैं :
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक,
वाणिज्यिक बैंक,
नागरिक बैंक,
ग्रामीण विकास बैंक,
राज्य सहकारी कृषि आदि।

बकरी पालन सब्सिडी आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

फोटो
आधार कार्ड
पैन कार्ड
कैंसिल चेक
रेजिडेंट प्रूफ
प्रोजेक्ट प्रपोजल
एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
इनकम टैक्स रिटर्न
लैंड डॉक्यूमेंट
जीएसटी नंबर