Kisan News: किसानों को मिलेगा 2 बोरी यूरिया और 2 बोरी डीएपी मुफ्त, देखें इसके लिए क्या करें » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Kisan News: किसानों को मिलेगा 2 बोरी यूरिया और 2 बोरी डीएपी मुफ्त, देखें इसके लिए क्या करें

3.6/5 - (5 votes)

Kisan News: रबी सीजन की फसलों की बुवाई पूरी हो चुकी है और कई जगह पर फसलें पकने को आ चुकी है। इसके बाद भी किसानों को यूरिया और डीएपी खाद लेने के लिए परेशान होना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार के द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की है इसके माध्यम से एक बोरी यूरिया खाद और एक बोटी डीएपी खाद मुक्त में मिलेगा यह योजना की शुरुआत कल से ही कर दिया गया है इसका लाभ उठाने के लिए नजदीकी ब्लॉक से उठाना होगा चलिए जानते हैं कैसे इसका लाभ उठाना है कितना पैसा देना होगा क्या कागजात लेंगे इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं साथी साथी है कौन-कौन से राज्य में लागू किया गया है इसकी सारी जानकारी नीचे बताएगी इसलिए ध्यान पूर्वक जरूर पढ़े हैं साथ ही साथ आपको यह पता लगेगा कि वर्तमान में डीएपी यूरिया खाद का कीमत कितना है ।

Kisan News: DAP यूरिया आज के भाव मार्केड भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है। इसे इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है, लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिसके कारण किसान मजबूरन अभी से 400 से 500 रुपए तक में यूरिया खाद की एक बोरी खरीदने पर मजबूर हैं।

Kisan News: DAP और Urea के नए रेट जारी, जाने इतने में मिलेगी यूरिया खाद की एक बोरी ? केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वाटा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है । भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है।

किसानों को अलग-अलग बोरी पर अलग-अलग दी कीमत

यूरिया – 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)
DAP- 1,350 रुपए प्रति बोटी (50 किलो)
NPK 1,470 रुपए प्रति बोटी (50 किलो)

बिना सब्सिडी के यह भाव रहेंगे

यूरिया – 2,450 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)
MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)
DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)

DAP UREA Khad Price List 2022 (बिना सब्सिडी के ) अगर आप बिना सब्सिडी के ऊपर खाद खरीद रहे हैं तो आपको निम्नलिखित दामों पर खाद उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें आप को सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की सब्सिडी नहीं दी जाएगी इसलिए यह खाद महंगा हो जाता है।

45KG UREA खाद की कीमत ₹2450 रुपए प्रति बोरी 50KG DAP खाद की कीमत – ₹4073 रुपए प्रति बोरी 50 KG NPK खाद की कीमत – ₹3291 रुपए प्रति बोटी MOP खाद की कीमत – ₹2654 रुपए प्रति बोरी (50KG)

Kisan News: इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी ब्लॉक में अपने केवल आधार कार्ड को लेकर जाना होगा जिसके माध्यम से एक बोरी यूरिया खाद मिल रहा है वर्तमान में डीएपी खाद नहीं मिल रहा है इसकी शुरुआत भी कुछ दिनों के अंदर में कर दिया जाएगा आपको बता दें कि यह इस योजना का लाभ हर राज्य में शुरू किया गया है तो किसी भी राज का आप लोग रहने वाले इसका लाभ आसानी से उठा सकते हैं हो सकता है आप लोग लेट से जाएं तो आपको नहीं मिल सकता है इसीलिए तय समय पर जाकर इसका लाभ होता है अधिक जानकारी के लिए अपने ब्लॉक से जरूर संपर्क करें।

Source By- टेक्निकल रंजय

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love