ई ग्राम स्वराज पोर्टल | E Gram Swaraj Payment Status Check कैसे करें | e-gram Swaraj application link free, registation 2022, egramswaraj.gov.in.

5/5 - (2 votes)

ई ग्राम स्वराज पोर्टल, ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पेमेंट, ई ग्राम स्वराज योजना,e gram Swaraj portal,e gram Swaraj Local body,e gram Swaraj online payment status,e gram Swaraj portal in Hindi,ई ग्राम स्वराज ऐप, ई ग्राम स्वराज रिपोर्ट 2022-23, ई ग्राम स्वराज पोर्टल ऐप,e gram Swaraj 2022, e gram Swaraj app download कैसे करें

ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर के दौरान देश के सभी सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बैठक में “e gram Swaraj portal” लॉन्च किया गया था। ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत करने के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा e gram Swaraj app की भी शुरुआत की गई थी जिससे लोगों को गांव में हो रहे कार्यों का पता चल सके और सरकार के कार्यों की पारदर्शिता हो जाए। ई ग्राम स्वराज पोर्टल देशभर की सभी पंचायतों में ई-गवर्नेंस को मजबूती देगा। ई गवर्नेंस के तहत लांच किए गए ई ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से पंचायत विकास के सभी कार्यों, पंचायत के सभी खंड और पंचायत में हो रहे सभी कामकाज और पैसों की जानकारी देश का हर नागरिक आसानी से प्राप्त कर सकता है। ई ग्राम स्वराज योजना के माध्यम से कोई भी नागरिक अपने ग्राम पंचायत में केंद्र द्वारा भेजे गए सभी पैसों की जानकारी और विकास कार्य की सूची निशुल्क प्राप्त कर सकता है। e gram Swaraj portal से सरकार और पंचायत के कार्यों में पारदर्शिता आएगी और कोई भी अच्छी कहीं पर भी बैठे बैठे अपने ही मोबाइल से देख पाएगा कि ग्राम पंचायत में कौन-कौन से कार्य पूरे हो चुके हैं और कितने पैसे बचे हुए हैं। आज हम आपको इस paragraph के माध्यम “ई ग्राम स्वराज पोर्टल” से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करेंगे और आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से “e gram Swaraj app download” कर सकते हैं। इस article के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप “ई ग्राम स्वराज पोर्टल” की मदद से कैसे अपनी पंचायत के सभी कार्यों की जानकारी अपने ही मोबाइल पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको “e gram Swaraj app download” प्रकिया, ई ग्राम स्वराज पोर्टल online ragistration at egramswaraj.gov.in और ई ग्राम स्वराज योजना login process बताएंगे। आप इस लेख को अंत तक पढ़कर “e gram Swaraj portal” से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Table of Contents

e gram Swaraj app | ई ग्राम स्वराज ऐप डाउनलोड

ई ग्राम स्वराज एप केंद्र सरकार द्वारा लागू किया गया एकमात्र ऐसा Digital plateform है, जो ई गवर्नेंस के तहत आपको देश की सभी ग्राम पंचायतों का लेखा-जोखा आपको आसानी से प्रदान करता है। e gram Swaraj app आप Play Store के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। ई ग्राम स्वराज ऐप के माध्यम से देश के सभी शहरी और ग्रामीण लोग अपनी पंचायत की पूरी जानकारी और लेखा-जोखा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जो भी इच्छुक रखती अपनी ग्राम पंचायत में हो रहे कार्यों और पैसों का लेन देन देखना चाहता है तो उसे अपने मोबाइल से Play Store के माध्यम से “e gram Swaraj app download” करना होगा और अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और नाम डालकर ऐप में लॉग इन करना होगा। ई ग्राम स्वराज एप में लॉग इन करने के बाद आप आसानी से अपनी ग्राम पंचायत के कार्य और पैसे देख सकते हैं। ई ग्राम स्वराज एप से ग्राम पंचायत और सरकार के बीच के कार्यों को जनता तक पहुंचाया जाएगा। ई ग्राम स्वराज एप का इस्तेमाल करके कोई भी नागरिक अपनी पंचायत में चल रहे अधूरे कार्य, बचे हुए पैसे और पूर्ण हो चुके कार्यों को आसानी से देख सकता है। अगर आप भी अपने ग्राम पंचायत में चल रहे अधूरे और पूर्ण हो चुके कार्यों को देखना चाहते हैं, तो आपको अपने मोबाइल में Play Store पर जाकर “e gram Swaraj app” download करना होगा। ई ग्राम स्वराज एप के माध्यम से आप सरकार द्वारा भेजे गए आपकी ग्राम पंचायत में पैसों की जानकारी भी आसानी से देख सकते हैं। चलिए अब हम जानते हैं कि “ई ग्राम स्वराज योजना क्या है।”

ई ग्राम स्वराज पोर्टल क्या है | What is e gram Swaraj portal

ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में मौजूद सभी ग्राम पंचायतों को Digital बनाने और सरकार के कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए की गई है। केंद्र सरकार द्वारा चलाया गया देश में ई ग्राम स्वराज पोर्टल एक मात्र ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म रहेगा जहां आपको देश भर की सभी पंचायतों का लेखा जोखा आसानी से मिल जाएगा। ई ग्राम स्वराज पोर्टल का उपयोग होने से पंचायती राज में ई गवर्नेंस (सरकार के कार्यों को आनलाइन माध्यम से जनता तक पहुचाना) मजबूत होगा। ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत होने के बाद अब लोगों को जानकारी जुटाने और अन्य कार्यों को करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि लोग ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पोर्टल पर ही पंचायत से संबंधित , खंड से संबंधित और अन्य जानकारी एक ही प्लेटफार्म पर प्राप्त कर सकेंगे। ई ग्राम स्वराज पोर्टल के जरिए पंचायत में चल रहे सभी कार्यों में पारदर्शिता आएगी और पंचायत के पैसो का गलत उपयोग करने वाले लोगों की पोल आसानी से खुल जाएगी। ई ग्राम स्वराज पोर्टल का उपयोग कर हर व्यक्ति आसानी से पंचायत की जानकारी जुटा सके इसलिए e gram Swaraj portal और ई ग्राम स्वराज ऐप कार्य आधारित लेखांकन अनुप्रयोग सरल तरीके से बनाया गया है। ई ग्राम स्वराज पोर्टल को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि कोई भी व्यक्ति आसानी से मोबाइल में e gram Swaraj app का इस्तेमाल कर पंचायत से संबंधित कोई भी जानकारी जुटा सकता है और यह भी देख सकता है कि आपकी ग्राम पंचायत के प्रधान में सरकार द्वारा भेजे गए बजट में से कितने रुपयों का घोटाला किया है।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल का उद्देश्य| objective of e gram Swaraj portal 2022

केंद्र सरकार द्वारा लांच की गई ई ग्राम स्वराज पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश में चालू की गई विकेंद्रीकृत योजना, प्रगति रिपोर्टिंग और कार्य आधारित लेखांकन में बेहतर पारदर्शिता लाना है यानी कि सरकार के सभी कार्यों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए देश की जनता तक पहुंचाना है। ई ग्राम स्वराज पोर्टल लागू करने का उद्देश्य यह भी है कि देश में हो रहे भ्रष्टाचार और रुपयों के घोटाले को रोका जा सके और सरकार के माध्यम से हो रहे कार्यों में पारदर्शिता आ सके। केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई कई सारी योजनाएं तो जनता तक पहुंच ही नहीं पाती है और योजना के लिए स्वीकृत किए गए बजट को नेता और अधिकारियों द्वारा ही गायब कर लिया जाता है लेकिन ई ग्राम स्वराज पोर्टल से घोटाला करने वाले अधिकारी और नेता लोगों की पोल आसानी से खुल सके। पहले भी देश में कई सारी योजनाओं के लिए स्वीकृत किए गए पैसों का घोटाला हो चुका है लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए ई ग्राम स्वराज योजना से देश में हो रहे घोटालों पर नियंत्रण किया जाएगा और सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाई जाएगी। ई ग्राम स्वराज पोर्टल से पंचायती राज से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आसानी से प्रत्येक नागरिक तक पहुंचेगी। ई ग्राम स्वराज योजना से पंचायतों में अधूरे कार्य आसानी से संचालित हो सकेंगे और पंचायत की गतिविधियों, योजना निर्माण ,बजट आवंटन, कार्यकलापों अधिकारियों की निगरानी रखी जा सकती है। सरकार पंचायती कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए ई गवर्नेंस के जरिए ऑनलाइन माध्यम से अपनी सभी योजनाओं और कार्यों को जनता तक पहुंचा रही है।

ई ग्राम स्वराज मुख्य बिंदु | e gram Swaraj key highlights

योजना का नाम ई ग्राम स्वराज योजना
वर्ष2021
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
उपयोगकर्ताभारतीय नागरिक
PortalE Gram Swaraj Portal
अधिकारिक वेबसाइटegramswaraj.gov.in
Application Fees Free
उद्देश्य विकेंद्रीकृत योजना, प्रगति रिपोर्टिंग और कार्य आधारित लेखांकन में पारदर्शिता लाना
e gram Swaraj important points


               

e gram Swaraj portal / app के लाभ

ई ग्राम स्वराज ऐप और पोर्टल पंचायती राज में काजोल के संचालन के लिए शुरू किया गया है।
ई ग्राम स्वराज के माध्यम से हर नागरिक अपनी ग्राम पंचायत में चल रहे कार्य की निगरानी कर सकता है।
• ई ग्राम सेवा पोर्टल से ना केवल पंचायतों की गतिविधियों की रिपोर्टिंग में सुधार होगा बल्कि सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं की व्यापकता भी बढ़ेगी।
e gram Swaraj app और portal की सहायता से आप किसी भी पंचायत की पूरी जानकारी जैसे- सरपंच, पंच , सचिव , पंचायती संपत्ति और पंचायत योजना विकास मिशन अंत्योदय आदि अपने मोबाइल से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
e gram Swaraj portal और app को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि कोई भी रखती आसानी से इसका उपयोग कर सकता है।
•ई ग्राम स्वराज ऐप के माध्यम से आप पंचायत के कार्यकलापों, योजना निर्माण,बजट आवंटन, गतिविधियों और योजनाओं की निगरानी रखी जा सकती हैं।
•इस पोर्टल के माध्यम से देश के सभी लोगों को पंचायती राज से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी।
ई ग्राम स्वराज पोर्टल के उपयोग से पंचायती राज में ई गवर्नेंस को मजबूती मिलेगी।
ई ग्राम स्वराज एप के माध्यम से पंचायत के कार्य योजना के master role आदि की जानकारी online ही रहेंगी।
ई ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से आप देश के किसी भी कोने में बैठ कर अपनी ग्राम पंचायत की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
•गांव से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ सरपंच पंचायत के तहत ही प्राप्त कर सकते हैं।
•होटल में सभी सार्वजनिक जानकारियां एकत्रित की जाएगी इसका लाभ सभी ग्रामवासी उठा सकते हैं।
•इस पोर्टल में GPDP में प्रस्तावित सभी गतिविधियों में किए गए ख़र्च का विवरण उपलब्ध किया जाएगा।

यह भी पढ़े

ई ग्राम स्वराज पोर्टल की विशेषताएं | properties of e gram Swaraj portal

• e gram Swaraj portal के माध्यम से पंचायती राज मंत्रालय के सभी कार्यों से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है।
• देश का हर नागरिक ग्राम स्वराज पोर्टल पर लॉगिन कर अपना खाता बना सकता है और गांव के विकास कार्य संबंधित जानकारी अपने ही मोबाइल पर प्राप्त कर सकता है।
• ई ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से आप सरपंच, पंच और सचिव से संबंधित जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं।
• ई ग्राम स्वराज योजना पर लॉगइन गूगल के द्वारा भी हो सकता है और मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी किया जा सकता है।
• देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों digital को  बनाने में ई ग्राम स्वराज पोर्टल का सहायता करेगा।
• ई ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से घर बैठे कोई भी व्यक्ति सरकार और पंचायत के बीच हो रही पैसों की लेनदेन को देख सकता है।
• ई ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप शुरू होने के बाद भ्रष्टाचार और घोटालों पर नियंत्रण आएगा।
• ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से ई गवर्नेंस में मजबूती आएगी और व्यापकता बढ़ेगी।

ई गवर्नेंस क्या है | What is e-governance

ई गवर्नेंस से तात्पर्य है कि सरकार द्वारा देश में किए जा रहे सभी कार्यों और योजनाओं को ऑनलाइन माध्यम से देश की जनता तक पहुंचाना। ई गवर्नेंस के कारण सरकार और जनता दोनों के समय और पैसों की बचत होगी। इसके अलावा जनता को विभिन्न कार्यों के लिए इधर-उधर दफ्तरों में नहीं घूमना पड़ेगा। सरल शब्दों में कहा जाए तो यह गवर्नेंस के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश में किए जा रहे सभी government projects को online कर दिया गया है ताकि देश की जनता आसानी से और घर बैठे ही ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सके और विभिन्न योजनाओं के लिए apply कर सके। सरकार द्वारा चलाई गई आम लोगों के लिए सुविधाओं को internet के माध्यम से उपलब्ध कराना ही e-governance कहलाता है। ई गवर्नेंस आज देश को digital बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि देश में हर तरफ़ digitalisation का कार्य तेजी से चल रहा है। इसी के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को डिजिटल बनाने के लिए ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत की गई है।

e gram Swaraj app download कैसे करें

अगर आप भी अपनी ग्राम पंचायत से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी, गतिविधियों और पैसों की लेनदेन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई steps को follow करे।

• ई ग्राम स्वराज ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल के Play Store पर जाना होगा। play store के search bar में जाने के बाद आपको “e gram Swaraj app” सर्च करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने बहुत सारे apps की list खुलकर आ जाएगी, जहां आपको पहले वाले e gram Swaraj app download कर लेना है ।

IMG 20220630 082027
• download करने के बाद app को अपने मोबाइल में install करे और app को open करे।
• e gram Swaraj app खुलने के बाद आपके मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी तथा अपना नाम डालकर app में registation करना होगा।
• इसके बाद आपको username तथा passward दर्ज करने होंगे। इसके बाद आप आसानी से app का इस्तेमाल कर अपनी पंचायत की जानकारी जुटा पाएंगे।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें | how to login e gram Swaraj portal 2022

• ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर login करने के लिए सबसे पहले आपको e gram Swaraj portal की official website पर जाना होगा।

IMG 20220630 100801
• वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलकर आएगा, जहां आपको login वाले option पर click करना है।

IMG 20220630 102135
• login के option पर click करने के बाद आपके अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

IMG 20220630 102403
• जानकारी दर्ज करने के बाद आपको login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इस प्रकार आप आसानी से ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर login कर सकते हैं।

ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर कौन कौन सी जानकारी मिलेगी

• आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर लॉगिन करके आसानी से अपनी पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
• आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर पंचायत के अधूरे कार्य, पंचायत के पूर्ण हो चुके कार्य, पंचायत की गतिविधियां, योजनाओं का नाम, panchayat planning, panchayat profile, progress report आदि अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।

Screenshot 2022 06 30 10 05 01 97 40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b12
• इस “e gram Swaraj portal” पर आप login भी बड़ी आसानी से कर सकते है।
• इसके लिए आपको सबसे पहले आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और login के विकल्प पर click करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने एक Home page खुलकर आएगा, जहां आपको username, password और captcha code दर्ज करने होंगे।
• इसके बाद login पर click करके आप आसानी से ई ग्राम स्वराज पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

local government profile कैसे देखें | how to see local government profile

• लोकल गवर्मेंट प्रोफाइल देखने के लिए आपको सबसे पहले “e gram Swaraj portal” की official website पर जाना होगा।

IMG 20220630 100801 1
• website पर जाने के बाद आपके “पंचायत प्रोफाइल” के option पर क्लिक करना होगा।

IMG 20220630 100838
• इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा, जहां आपको Local government profile के विकल्प पर क्लिक करना है।

IMG 20220630 100909
• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको अपना राज्य, पंचायत लेवल पर कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

IMG 20220630 100927
• जानकारी भर देने के बाद आपको ” get data” के option पर click करना है।
• गेट डेटा पर क्लिक करने के बाद पुछी गई संबंधित जानकारियां आपकी screen पर होगी

कमेटी तथा कमेटी मेंबर डीटेल कैसे देखें | process for see committee and committee member details

• कमेटी तथा कमेटी मेंबर डीटेल्स देखने के लिए सबसे पहले आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

IMG 20220630 100801 2
• वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा जहां आपको panchyat profile के option पर क्लिक करना होगा।

IMG 20220630 100838 1
• इसके बाद आपको कमेटी और कमेटी मेंबर डीटेल्स के option पर click करना होगा।

IMG 20220630 101000
• इसके बाद आपके सामने सभी राज्यों की सूची खुलकर आएगी, जहां आपको अपने राज्य का चयन कर लेना है।

IMG 20220630 101026
• इसके बाद आप जिस भू कमेटी की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ,उस भू कमेटी पर आपको क्लिक करना होगा।
• इसके बाद get data के option पर click करना होगा और संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।

Contact Us

E-mail at Egramswaraj.Gov.in
ministry of panchayati Raj
Government of India
11th Floor, j.p. Building
Kasturba Gandhi Marg, Connaught
place,

NEW DELHI – 110001

ई ग्राम स्वराज योजना क्या है ?

ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर के दौरान देश के सभी सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बैठक में “e gram Swaraj portal” लॉन्च किया गया था।

मैं ई ग्राम स्वराज ऐप कैसे डाउनलोड करूं ?

अगर आप भी अपनी ग्राम पंचायत से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी, गतिविधियों और पैसों की लेनदेन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई steps को follow करे।

E-Gram Swaraj App से क्या जानकारी मिल सकती है ?

1 आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर लॉगिन करके आसानी से अपनी पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
2 आपको ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर पंचायत के अधूरे कार्य, पंचायत के पूर्ण हो चुके कार्य, पंचायत की गतिविधियां, योजनाओं का नाम, panchayat planning, panchayat profile, progress report आदि अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।

ई ग्राम स्वराज और स्वामित्व योजना की शुरुआत कब हुयी ?

ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरुआत देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर के दौरान देश के सभी सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बैठक में “e gram Swaraj portal” लॉन्च किया गया था।

ई ग्राम स्वराज ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस केसे देखे

E Gram Swaraj Payment Status Check कैसे करें?
सबसे पहले आपको इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट egramswaraj.gov.in पर आना होगा |
वेबसाइट के होम पेज पर Online Payment Status Report का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें |
अगले पेज पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा |

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *