Milk Test: असली और नकली दूध की इस प्रकार करें पहचान, मिनटों में पता करें असली है या नकली » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Milk Test: असली और नकली दूध की इस प्रकार करें पहचान, मिनटों में पता करें असली है या नकली

4/5 - (2 votes)

Milk Test: देश में रोजाना हर घर में दूध का उपयोग होता है लेकिन आपको यह पता नहीं रहता होगा कि वह दूध असली है या नकली। दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कुछ लोग गाय और भैंस का दूध पीते हैं तो कुछ लोग बाजार से तीलियों का दूध लेकर आते हैं। आज कल बाजार में मिलावटी दूध आने की समस्या अधिक देखने को मिल रही है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से दूध की असली और नकली दूध की पहचान करने की जानकारी प्रदान करेंगे। आप कुछ ही मिनटों में दूध की पहचान कर सकते हैं। अगर आप भी बाजार से दूध लेकर आते हैं तो पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Milk Test: असली और नकली दूध की इस प्रकार करें पहचान, मिनटों में पता करें असली है या नकली

स्वाद से पहचानिए: असली दूध का स्वाद हल्का मीठा होता है। आपको दूध को सूंघकर देखना है अगर दूध में मीठेपन की खूशबू आती है तो दूध शुद्ध है और दूध में साबुन या डिटर्जेंट की खुशबू आती है तो समझ लीजिए कि दूध में मिलावट की गई है।

रंग से पहचानिए: असली दूध का रंग दूधिया होता है और उसे गर्म करने के बाद भी वह दूधिया और सफेद ही रहता है जबकि मिलावटी दूध गरम करने के कुछ समय बाद पीला पड़ने लगता है। नकली दूध में पीलापन यूरिया की वजह से आता है जो दूध को गाढ़ा करने के लिए मिलाया जाता है। इस प्रकार आप रंग से दूध की पहचान कर सकते हैं।

बूंद से पहचानिए: आप किसी काली सतह पर दूध की एक दो बूंदों को डालिए। नीचे आता दूध लकीर छोड़ेगा। अगर वो गाढ़े रंग की सफेद लाइन बनती है तो दूध असली और शुद्ध है और अगर वो लाइन पारदर्शी सी हो जाती है तो समझिए कि दूध मे पानी मिलाया गया है।

झाग से पहचानिए: थोड़ा सा यानी एक चम्मच के करीब दूध किसी कांच की बोतल में डालिए और उसे जोर जोर हिलाइए। अगर दूध में झाग उठता है और काफी देर बाद वो झाग बैठता है तो समझिए कि दूध में डिटरजेंट मिलाया गया है। अगर झाग नहीं बनता तो दूध को शुद्ध माना जा सकता है।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *