नए वर्ष में फिर सस्ती हुई खाद की कीमतें, देखें DAP और Urea के नए रेट, 1 बोरी की कीमत » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

नए वर्ष में फिर सस्ती हुई खाद की कीमतें, देखें DAP और Urea के नए रेट, 1 बोरी की कीमत

1/5 - (2 votes)

DAP And Urea Rate: देशभर में रवि की फसलों की बुवाई लगभग पूरी हो चुकी है पर कई जगह पर फसल पकने को तैयार है लेकिन अभी तक किसानों के लिए खाद की किल्लत दूर नहीं हुई है। खाद लेने के लिए किसानों को अभी भी लाइनों में लगना पड़ रहा है। हालांकि सरकार द्वारा किसानों को सहायता देने के लिए लगातार खाद की कीमतों में गिरावट और सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इसी के चलते केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर से खाद की नई कीमतें जारी कर दी गई है। IFFCO ने हाल ही में डीएपी और यूरिया के नए रेट जारी किया है जो हम आपको नीचे लेख में बताएंगे।

नए वर्ष में फिर सस्ती हुई खाद की कीमतें, देखें DAP और Urea के नए रेट, 1 बोरी की कीमत

DAP urea New Rate: नए वर्ष में किसानों के लिए इफको कंपनी ने खाद के नए रेट जारी कर खुशखबरी प्रदान की है। नए वर्ष में डीएपी और यूरिया के ताजा भाव में भारी गिरावट देखने को मिलेगी और साथ ही किसानों को अब खाद प्राप्त करने के लिए किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अभी तक किसानों को खाद प्राप्त करने के लिए लंबे समय का इंतजार करना पड़ रहा था लेकिन अब किसानों को आसानी से और कम दामों में खाद प्राप्त हो सकेगा। इस पोस्ट में आज हम आपको डीएपी और यूरिया की एक बोरी के भाव बताएंगे।

डीएपी और यूरिया के ताजा भाव: वर्तमान में खाद्य काफी ज्यादा किलत चल रही है जिसके चलते किसान लोग परेशान है क्योंकि उनको खाद सही समय पर नहीं मिल रहा है कहीं मिल भी रहा है तो ऊंची कीमतों पर मिलने के कारण लोग परेशान हैं जिसके चलते सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि दामों में गिरावट एवं हर किसान को अब खाद मिलेंगे।डीएपी यूरिया आज के भाव मार्केट भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है। इसे इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है।

DAP urea New Rate: केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है। भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है।

आज के इंदौर मंडी भाव ( Indore Mandi Bhav Today )

सब्सिडी के साथ DAP और Urea के नए रेट

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)
DAP 1.350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)
NPK 1.470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)

आज के उदयपुर मंडी भाव ( Udaipur Mandi Bhav Today )

बिना सब्सिडी के साथ DAP और Urea के नए रेट

यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)
NPK- 3.291 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)
MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी (50 किलो)
DAP 4.073 रुपए प्रति बोरी (50 किलो

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love