DAP Urea Rate: डीएपी और यूरिया के भाव में हुई बढ़ोतरी, देखिए कितने बढ़े डीएपी यूरिया के भाव » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

DAP Urea Rate: डीएपी और यूरिया के भाव में हुई बढ़ोतरी, देखिए कितने बढ़े डीएपी यूरिया के भाव

5/5 - (1 vote)

DAP UREA New Rate: भारत देश की करीब 70% आबादी कृषि पर निर्भर है। खेती करने में किसानों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खेती करने के लिए और फसल की अच्छी पैदावार करने के लिए किसान को समय पर खाद की आवश्यकता पड़ती है लेकिन प्रतिवर्ष किसानों को खाद लेने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस इस वर्ष भी किसानों को रबी की फसल की बुवाई करते समय खाद प्राप्त करने में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। किसानों को लंबी लंबी कतारों में लगकर खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा था।

DAP urea New Rate: किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा खाद की कीमतों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। पिछले महिने भी डीएपी और यूरिया के भाव काफी चर्चा में थे। इसके बाद से कई सारे राज्यों में खाद की बिक्री नए भाव के बाद शुरू हुई थी। केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष भी दो बार खाद की कीमतों के भाव कम किए हैं और साथ ही किसानों को खाद पर सब्सिडी भी प्रदान की है। नववर्ष पर एक बार फिर डीएपी और यूरिया के नए भाव जारी किए गए हैं। नई कीमतों में डीएपी और यूरिया के प्रति 50 किलो की बैग पर काफी बढ़ोतरी की गई है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

DAP UREA New Rate: वर्तमान में डीएम और यूरिया के नए भाव देखें जाएं तो यह खाद 1200 रुपए प्रति 50 किलोग्राम बैग के भाव के साथ बिक रहे हैं। वर्तमान में किसानों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है कि डीएपी और यूरिया के भाव में बढ़ोतरी की गई है। खाद की नई कीमतों पर ध्यान दिया जाए तो ₹150 प्रति 50 किलोग्राम बैग की बढ़ोतरी की गई है। केंद्र सरकार द्वारा डीएपी यूरिया उर्वरक के नए रेट से लागू होने के पश्चात भारत के संपूर्ण राज्यों में यह खाद ₹1350 प्रति 50 किलोग्राम बैग के साथ देखने को मिल रहा है।

डीएपी और यूरिया के भाव बढ़ने के कारण

डीएपी और यूरिया के भाव: सबसे अधिक मात्रा में डीएपी और यूरिया खाद बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी इफको है। कंपनी का कहना है कि खाद से उपयोग होने वाले कच्चे माल की कीमतें घरेलू बाजार में लगातार बढ़ती जा रही है। कच्चे माल के भाव बढ़ने की वजह से खाद बनाने में अधिक लागत हो रही है और इसी कारण डीएपी और यूरिया के भाव भी बढ़ाने पड़ रहें हैं। यूरिया और डीएपी खाद बनाने में उपयोग होने वाला लगभग 90% कच्चा माल विदेशों से आयात किया जाता है। इसी से प्रति 50 किलो खाद के बैग पर 150 रूपए की बढ़ोतरी की गई है।

डीएपी यूरिया खाद के नए भाव 2023 ( DAP UREA New Rate 2023 )

• यूरिया 45 किलोग्राम बैग – 2450 रूपए
• डीएपी 50 किलोग्राम बैग – 4073 रूपए
• एनपीके 50 किलोग्राम बैग – 3291 रूपए
• MOP खाद की नई रेट ₹26 प्रति 50 किलोग्राम

डीएपी यूरिया भाव सब्सिडी के साथ 2023 ( DAP UREA Rate 2023 with subsidy )

• डीएपी 50 किलोग्राम बैग – 266 रूपए
• डीएपी 50 किलोग्राम बैग – 350 रूपए
• एनपीके 50 किलोग्राम बैग – 1470 रूपए
• एम ओ पी 50 किलोग्राम बैग – 1700 रूपए

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love