Kisan News: किसानों के लिए खाद की नई कीमते हुई जारी, देखे DAP और यूरिया खाद की नई रेट लिस्ट

Picsart 22 10 30 08 57 29 124
खाद की नई कीमतें हुई जारी

Kisan News: किसानों के लिए सरकार द्वारा DAP Fertilizer और यूरिया खाद की नई Rate List जारी कर दी गई है। किसानों के लिए डीएपी और यूरिया खाद के लिए नए रेट जारी कर दिए गए हैं।‌ खेती करना बहुत ही मुश्किल होता है और इसके बाद रबी की सीजन में किसानों को खाद के लिए इधर उधर दोडना पड़ता है। पिछले महीने डीएपी और यूरिया खाद की कीमतों को लेकर काफी बड़ी चर्चाओं का केंद्र था। किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने खाद की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला किया है।

Kisan News: किसानों के लिए खाद की नई कीमते हुई जारी, देखे DAP और यूरिया खाद की नई रेट लिस्ट

किसान समाचार: सरकार द्वारा खाद की नई किमते जारी करने के बाद किसानों को खाद को लेकर परेशान होना पड़ रहा है। इसको लेकर कई जगहों पर किसान प्रभावित नजर आ रहा है। मध्यप्रदेश सरकार ने भी डीएपी खाद की कील्लत दूर करने के लिए फैसला लिया था जिसमें खाद एक ही थैली में देने की बात कही गई थी। इस फैसले के साथ साथ सरकार ने इसे ” one nation,one fertilizer” नाम भी दिया था। अगर बात देश के उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल इलाके की की जाएं तो वहां के कुछ इलाके बिहार और नेपाल सीमा सटे हुए हैं, उस क्षेत्र में बिहार और नेपाल के नागरिकों को भी खेती किसानी करने के लिए डीएपी खाद और यूरिया खाद के लिए पूर्वांचल के हिस्सों में जाना पड़ता है।

ये भी पढ़िए – धार मंडी में सोयाबीन के भाव ने मचाई धूम, 9301रु. प्रति क्विंटल बिकी यह क्वालिटी, देखें भाव

देखे 50 किलो की एक बोरी का रेट (See the rate of a sack of 50 kg)

किसान समाचार: अगर वर्तमान में डीएपी और यूरिया खाद की फिलहाल बाजारों में कीमत खाद उर्वरक में डीएपी की वर्तमान कीमत ₹1200 प्रति 50 किलोग्राम बैग के भाव से बिक रहे हैं। वही इस की नई कीमत देखी जाए तो फिलहाल इसमें ₹150 प्रति 50 किलोग्राम बैग की बढ़ोतरी की गई है। कुल मिलाकर नई कीमतें देखी जाए तो ₹1350 प्रति बैग हो गई है

किसान समाचार: देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दाम और खेतों में सिंचाई के संसाधन में होने वाले खर्चे के कारण किसान अपनी फसलों को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। इधर डीएपी और यूरिया खाद की कीमतों में और बढ़ोतरी कर देने से किसानों की परेशानियां दोगुनी हो गई है। किसान की समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा किसान के हित में फैसले लेने चाहिए।

यह भी पढ़ें:- सोना बना सोयाबीन, 500 रूपए प्रति क्विंटल बढ़े दाम

डीएपी और यूरिया खाद के नए रेट (See the new rates of DAP and Urea)

• अगर किसान यूरिया की 45 किलोग्राम की एक बोरी सरकारी सब्सिडी के साथ 266.50 रुपए देने होंगे
वही डीएपी 50 किलोग्राम की एक बोरी सब्सिडी के साथ किसानों को ₹350 में मुहैया कराई जाएगी
• इसके अलावा एनपीके खाद को खरीदने किसानों को 50 किलो की एक बोरी में सब्सिडी के साथ 14 से 70 रुपए में दी जाएगी
• लाभार्थी किसान अगर M.O.P खाद सब्सिडी और नई कीमतों के साथ किसानों को 50 किलो की बोरी 17 ₹100 में प्राप्त होगी

आज के मंदसौर मंडी भाव (mandsaur Mandi Bhav Today)

Leave a Comment