Kisan News: रंगीन फूलगोभी की खेती किसानों के लिए होती है फायदेमंद, कृषि वैज्ञानिक ने दी जानकारी » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Kisan News: रंगीन फूलगोभी की खेती किसानों के लिए होती है फायदेमंद, कृषि वैज्ञानिक ने दी जानकारी

4/5 - (3 votes)

Colored Cabbage Farming-डाक्टर एस के सिंह के मुताबिक देश के कई हिस्सो में कुछ प्रगतिशील किसानो के द्वारा बैगनी और पीले रंग के गोभी की खेती की जा रही है। रंगीन फूलगोभी की खेती को देखकर यह पूरे देश में तेजी से फेमस हो रही है और लोग भी इसको देख चौंक रहें हैं। इस बार देश के बिहार राज्य के कई जिलों में रंगीन फूलगोभी (Colorful Cauliflower) की खेती की जा रही है। जहां हर इलाके में पीले और सफेद रंग की गोभी की खेती किसान (Farmer) करते हैं। वही कुछ ऐसे किसान भी है जो रंगीन गोभी की खेती कर रहे है जो लोगों को हैरत में डालने वाला है। खास बात यह भी है कि इस रंगीन गोभी के सेवन के फायदे भी अधिक है।

रंगीन फूलगोभी की खेती: साथ ही इसकी कीमत भी आम गोभी (Cauliflower) को मुकाबले अधिक होती है जिससे किसानों को अच्छी कमाई हो सकती है। कुछ किसानों ने प्रयोग किया है उसका फायदा भी मिला है। डाक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्व विद्यालय के प्रोफ़ेसर सह मुख्य वैज्ञानिक (प्लांट पैथोलॉजी) सह निदेशक अनुसंधान एवं प्रधान अन्वेषक डॉक्टर एस के सिंह टीवी9 डिजिटल के जरिए किसान को इसकी अहमियत और खेती करने का तरीका बता रहे हैं।डाक्टर एस के सिंह के मुताबिक बिहार के कुछ हिस्से में दरअसल कुछ प्रगतिशील किसानो के द्वारा बैगनी और पीले रंग के गोभी की खेती की जा रही है, जिसे देख लोग चौंक रहे हैं।

रंगीन फूलगोभी की खेती: बिहार में भी खेतों में बैगनी और पीले रंग के गोभी लहलहा रहे हैं। बिहार का किसान खेती में हमेशा कुछ नया प्रयोग करते है और उपज को बेहतर बनाते है। इस वर्ष कुछ किसान रंगीन गोभी उगाकर लोगों को हैरत में डाल दिया है। वे रंगीन फूलगोभी की खेती trial basis पर की है। हालांकि उन्हें इसमें सफलता मिली है। आशा है कि इन रंगीन गोभी का आनंद अधिकांश लोग अगले सीजन में ले सकेंगे।डाक्टर एस के सिंह बताते हैं कि पीले रंग की गोभी carotena है, जबकि गुलाबी बैंगनी गोभी alentilla है। यह गोभी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद है , वहीं कैंसर से बचाव के लिए भी इसका सेवन करना लाभदायक है।

आज के मंदसौर मंडी भाव ( Mandsaur Mandi bhav today )

रंगीन फूलगोभी की खेती: रंगीन गोभी के बीज किसान ऑन लाइन प्लेटफार्म यथा एमेजॉन, फ्लिकार्ट या स्नैपडील से खरीदा जा सकता है। किसानों को सलाह दी जा रही है।शुरू में पहले छोटे स्तर इसकी खेती करें,सफलता मिलने के बाद इसे व्यापक स्तर पर लगाए. जैसे हम गोभी की खेती करते वैसे ही रंगीन गोभी की खेती करना है। हमें पूर्ण विश्वास है की अगले सीजन में रंगीली गोभी का स्वाद अधिकांश लोग चख सकेंगे।रंगीन गोभी में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। यह Immunity Systemको स्ट्रॉन्ग बनाता है. इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।बैगनी गोभी में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में तथा पाचन तंत्र को नियंत्रित करने के लिए कैल्शियम क्लोराइड और विटामिन्स पाया जाता है, इसकी खेती पहले से ब्रिटेन व फ्रांस में हो रही है। इसमें सभी प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love