शिवराज सरकार भरेगी किसानो के लोन का ब्याज, 11 लाख से अधिक को मिलेगा लाभ

3 Min Read
खबर शेयर करें

Kisan News: शिवराज सरकार भरेगी किसानो के लोन का ब्याज, 11 लाख से अधिक को मिलेगा लाभ, शिवराज सरकार ने दो लाख रुपये तक के लोन वाले किसानों की ब्याज राशि को माफ करने की योजना की शुरुआत कर दी है. सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इससे कुल 11 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं डिटेल्स.

डिफॉल्टर किसानों की ब्याज राशि होगी माफ

मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है. शिवराज सरकार ने दो लाख रुपये तक के लोन वाले 11 लाख डिफॉल्टर किसानों की ब्याज राशि को माफ करने की फैसला किया है. सरकार ने सागर जिले से इस योजना की शुरुआत भी कर दी है. सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, किसानों का 2123 करोड़ रुपये का ब्याज माफ होगा.

देखे किन किन किसानो का होगा ब्याज माफ़

मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना-2023 या मुख्यमंत्री किसान ब्याज माफी योजना के तहत, राज्य सरकार 31 मार्च, 2023 तक मूलधन और ब्याज सहित 2 लाख रुपये तक के बकाया ऋण वाले किसानों को मुआवजा दे रही है. सीएम शिवराज ने सागर जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार प्रत्यके किसान के ब्याज राशि का भुगतान करेगी, ताकि वे डिफॉल्टर न रहें और 0 प्रतिशत ब्याज पर फसली ऋण योजना का लाभ हासिल कर सकें.

कांग्रेस सरकार कको ठहराया दोषी

सीएम शिवराज ने किसानों की खराब हालत के लिए राज्य में साल 2018-20 में सत्ता पर काबिज रही कांग्रेस सरकार को दोषी ठहराया. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने  ऋण माफी के नाम पर किसानों के साथ धोखा किया. कांग्रेस सरकार ने वादा किया था कि 10 दिनों के भीतर वे सभी किसानों का कर्ज माफ कर देंगे, लेकिन उन्होंने अपने पूरे कार्यकाल में 48,000 करोड़ में से केवल 6,000 करोड़ रुपये माफ किए.

किसानों के खाते में आये इतने रुपये

सागर में जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि पिछले तीन सालों में हमने फसल बीमा योजना में ₹17 हजार करोड़ किसानों के खाते में जमा किए. फसल उपार्जन के लिए ₹94 हजार 394 करोड़ की राशि किसानों के खाते में डाली गई. इसके अलावा तीन साल में अलग-अलग योजनाओं के तहत ₹2 लाख 31 हजार 322 करोड़ की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई.


खबर शेयर करें
Share This Article
Follow:
नमस्ते! मैं कपिल पाटीदार हूँ। सात साल से मैंने खेती बाड़ी के क्षेत्र में अपनी मेहनत और अनुभव से जगह बनाई है। मेरे लेखों के माध्यम से, मैं खेती से जुड़ी नवीनतम तकनीकों, विशेषज्ञ नुस्खों, और अनुभवों को साझा करता हूँ। मेरा लक्ष्य है किसान समुदाय को सही दिशा में ले जाना और उन्हें बेहतर उत्पादकता के रास्ते सिखाना।