Business: सिर्फ ₹500 से शुरू करने वाले यह बिजनेस आपकी तिजोरी हरी-भरी रखेंगे, देखें बिजनेस » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Business: सिर्फ ₹500 से शुरू करने वाले यह बिजनेस आपकी तिजोरी हरी-भरी रखेंगे, देखें बिजनेस

5/5 - (1 vote)

Business Today: आज की इस तेजी भरी और महंगाई भरी दुनिया में हर किसी को पैसों की जरूरत है। हर कोई व्यक्ति कम लागत में अधिक मुनाफे वाले बिजनेस की तलाश कर रहा है। अगर आप थोड़ा सा समय और दिमाग लगाकर कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको काफी अच्छा पैसा मिल सकता है। आप सिर्फ ₹500 का निवेश कर कुछ ही समय में लाखों की कमाई कर सकते हैं। आज के समय में ₹500 भी कम लगते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस की जानकारी देने वाले हैं जिनमें आप ₹500 का खर्चा कर आसानी से काफी सारा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप भी कम पैसे में बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Business ideas Today: आज हम आपको म्यूचल फंड (Mutual Fund) के बारे में बताने वाले हैं जिसमें कोई भी व्यक्ति आसानी से छोटी रकम में निवेश कर सकता है। म्यूचल फंड आपके पैसों की बचत और आपको अच्छा खासा मुनाफा प्रदान करने का एक आसान जरिया है। आप अगर 15 साल के लिए म्यूचल फंड में प्रतिमाह ₹500 का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको सालाना 10 फ़ीसदी के ब्याज दर से 2 लाख रुपए तक का मुनाफा प्राप्त हो सकता है। जरूरतों के अनुसार आप म्यूचल फंड में अपना निवेश भी बढ़ा सकते हैं। मुचल फंड में आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से निवेश कर सकते हैं।

Business ideas Today: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) लंबी अवधि के लिए एक बेहतर निवेश विकल्प है। PPF में निवेश पर फिलहाल 7.1 फीसदी का सालाना कम्पाउंडिंग ब्याज मिल रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह लंबी अवधि का निवेश है। पीपीएफ में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ​सालाना निवेश किया जा सकता है। पीपएफ खाते में जमा राशि का इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C में डिडक्शन क्लेम की जा सकती है। इस पर मिलने वाला ब्याज पूरी तरह टैक्स फ्री है। पीपीएफ जमा राशि पर वेल्थ टेक्स भी नहीं देना होता है।

business ideas Today: सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक सरकारी योजना है। इसमें निवेश किया गया पैसा बिल्कुल सुरक्षित है। इसमें आप 250 रुपए में खाता खुलवा सकते हैं। SSY में ग्राहकों को टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है। आप अपनी बेटी के नाम खाता खुलवा सकते हैं। ब्‍याज की गणना कंपाउंड आधार पर की होती है, जिससे रिटर्न थोड़ा ज्‍यादा मिलता है। हर साल मिनिमम 1000 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश किया जा सकता है।

How to become Crorepati: नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate)
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) एक पॉपुलर स्कीम है जो पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जाती है। आप इस सर्टिफिकेट को 100 रुपए, 500 रुपए, 1000 रुपए और 5000 रुपए में खरीद सकते हैं। NSC का इंवेस्टमेंट पीरियड 5 साल का होता है और इस समय इस पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसके साथ ही इसमें सेक्टर 80C के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है।

Farming business: Kisan News: इस फसल की खेती में एक बार पैसा लगाओ और 80 साल तक कमाओ, देखें खेती का तरीका

How to become Crorepati: पोस्ट ऑफिस सेंविग्स अकाउंट (Post office savings account)
पैसों की बचत करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस (Post Office Savings Account) में सेविंग्स अकाउंट भी खुलवा कर सकते हैं। इसमें आपको 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसके अलावा आपका पैसा सेफ भी रहता है। पोस्ट ऑफिस में अगर आपको 10 हजार रुपए तक का ब्याज मिलता है तो वह टैक्स फ्री रहता है।

source By – Zeebusiness हिन्दी

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love