Black Rose Fart: काले गुलाब की खेती से कमाएं लाखों का मुनाफा, देखें कीमत और खेती का तरीका

काला गुलाब रहस्य और साज़िश का प्रतीक है, जो अक्सर प्रकृति के अंधेरे पक्ष से जुड़ा होता है। उनकी प्रतिष्ठा के बावजूद, फूलों के उद्योग में काले गुलाब की अत्यधिक मांग की जाती है, जिससे वे किसानों के लिए एक आकर्षक फसल बन जाते हैं। इस लेख में हम काले गुलाब की खेती की कला और इन खूबसूरत गुलाबों के वर्तमान बाजार मूल्य पर चर्चा करेंगे।

काले गुलाब की खेती कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि फूलों के गहरे रंग को हासिल करना मुश्किल होता है। कई गुलाब की किस्में जिन्हें “ब्लैक” के रूप में विपणन किया जाता है, वास्तव में बैंगनी या लाल रंग के गहरे रंग होते हैं। हालांकि, सावधानीपूर्वक प्रजनन और अनुवांशिक हेरफेर के साथ, सच्चे काले गुलाब उगाए जा सकते हैं। इस प्रक्रिया में एक जीन को शामिल करना शामिल है जो एंथोसायनिन के उत्पादन को रोकता है, वर्णक जो गुलाब को लाल और गुलाबी रंग देता है। इसका परिणाम पंखुड़ियों के साथ एक फूल में होता है जो काला दिखाई देता है, या बहुत कम, लाल या बैंगनी रंग की एक बहुत ही गहरी छाया।

एक बार काले गुलाब की किस्म की सफलतापूर्वक खेती हो जाने के बाद, अगला कदम पौधों का प्रचार करना है। यह कटिंग या ग्राफ्टिंग के माध्यम से किया जा सकता है, जिसमें मदर प्लांट से एक तना लेना और इसे दूसरे पौधे के रूटस्टॉक से जोड़ना शामिल है। परिणामी पौधे में मदर प्लांट का आनुवंशिक मेकअप होगा लेकिन रूटस्टॉक की रोग प्रतिरोधक क्षमता और ताक़त के अतिरिक्त लाभ के साथ।

काले गुलाब की खेती एक आला उद्योग है, लेकिन इन अनोखे फूलों की मांग अधिक है। काले गुलाब का मौजूदा बाजार मूल्य वर्ष के समय, स्थान और उपलब्धता जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है। आम तौर पर, काले गुलाब उनकी दुर्लभता और नवीनता के कारण गुलाब की अन्य किस्मों की तुलना में अधिक कीमत पर बेचे जाते हैं। कीमतें $5 से $20 प्रति स्टेम तक हो सकती हैं, बड़े ऑर्डर के साथ अक्सर छूट प्राप्त होती है।

काले गुलाब शादी, अंत्येष्टि और हैलोवीन-थीम वाले कार्यक्रमों सहित विभिन्न अवसरों के लिए लोकप्रिय हैं। तेजस्वी व्यवस्था बनाने के लिए उन्हें एक स्टैंडअलोन फूल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या अन्य गहरे रंग के खिलने के साथ जोड़ा जा सकता है। गॉथिक और वैकल्पिक फैशन दृश्यों में काले गुलाब भी लोकप्रिय हैं, कई लोग उन्हें अपनी अलमारी और सामान में शामिल करते हैं।

अंत में, काले गुलाब की खेती एक अनूठा और पुरस्कृत प्रयास है जो उन लोगों के लिए एक आकर्षक व्यवसाय हो सकता है जो आवश्यक समय और प्रयास का निवेश करने को तैयार हैं। काले गुलाब का बाजार मूल्य अधिक है, जिससे वे अपनी फसलों में विविधता लाने वाले किसानों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाते हैं। यदि आप काले गुलाब उगाने में रुचि रखते हैं, तो अपना शोध करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके पास सफल होने के लिए आवश्यक ज्ञान और संसाधन हों। सही कौशल और समर्पण के साथ, आप इन आकर्षक फूलों को उगा सकते हैं और पुष्प उद्योग को एक अनूठा उत्पाद प्रदान कर सकते हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now