Kheti badi:कम लागत में इस फसल की खेती कर कमा सकते लाखो रुपये, एक बार खेती करके 70 साल तक कर सकते अधिक कमाई,

Betel nut farming : कम लागत में इस फसल की खेती कर कमा सकते लाखो रुपये, एक बार खेती कर 70 साल तक कर सकते अधिक कमाई, जानिए पूरी प्रोसेस। अधिकतर किसानों को लगता है कि केवल आम और अमरुद जैसे फलों की खेती से ही अच्छी कमाई की जा सकती है। आप क्या जानते हैं कि आम और अमरुद के अलावा कई ऐसी बागवानी फसले हैं, जिनकी खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है। आइये जानते है किस फसल की खेती करके आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है।

अगर आप भी कमाई करना चाहते है तो इस फसल की खेती करके लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। बागवानी फसलों में एक सुपारी भी है। सुपारी की खेती (betel nut farming) कर किसान अच्छी कमाई कर सकता है। इस फसल की विशेषता यह है कि आप इसकी एक बार खेती शुरू करने पर 60 से 70 साल तक मुनाफा कमा सकते है। आपको बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में सुपारी की खेती (betel nut farming) की जाती है। आइये जानते है सुपारी की खेती (betel nut farming) कैसे आप आसानी से कर सकते है।

सुपारी की बाजार में हो रही डिमांड

जानकारी के लिए बताते है सुपारी की खेती (betel nut farming) करके आप भी तगड़ी कमाई कर सकते है। दक्षिण भारत का कर्नाटक इसका सबसे बड़ा उत्पादन राज्य है। सुपारी का उपयोग गुटका तथा पान मसाला बनाने में किया जाता है। इसके साथ ही हिंदू समुदाय के लोग धार्मिक अनुष्ठान तथा पूजा – पाठ में भी बड़े सत्र पर इसका उपयोग करते हैं। ऐसे में सुपारी की बाजार में अच्छी खासी मांग हो रही है। सुपारी का पेड़ नारियल की तरह ही 60 से 70 फीट लंबा होता है। सुपारी की खेती (betel nut farming) शुरू करने पर इसके पेड़ 5 से 8 साल बाद फल देना शुरू कर देते हैं। आप इसकी खेती शुरू करने पर 70 साल तक उत्पादन कर तगड़ी कमाई कर सकते है। आइये जानते है सुपारी की खेती (betel nut farming) के लिए उपर्युक्त मिटटी।

सुपारी की खेती के लिए यह मिटटी होती उपर्युक्त

आपकी जानकारी के लिए बता दे सुपारी की खेती(betel nut farming) किसी भी तरह की मिट्टी में की जा सकती हैस. परंतु दोमट चिकनी मिट्टी इसके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। इसके साथ ही सुपारी की खेती के लिए मिट्टी का Ph मान सात से आठ के बीच अच्छा माना जाता है। भारत में कर्नाटक के अलावा पश्चिम बंगाल केरल तथा असम में भी बड़े स्तर पर सुपारी की खेती (betel nut farming) की जाती है। आइये जानते है सुपारी की खेती करना का आसान तरीका।

सुपारी की खेती करने का आसान तरीका

सुपारी की खेती कर आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। सुपारी की खेती (betel nut farming) के लिए सुपारी के बीज से नर्सरी में पौधे तैयार किए जाते हैं। इसके बाद पौधों को पहले से तैयार खेत में रोपा जाता है। सुपारी की खेती में जल निकासी की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही पौधों को एक समान दूरी पर हमेशा पंक्तियों में ही रोपना चाहिए। इससे सभी पौधों को बराबर धूप और पानी मिलते हैं, जिससे उनकी अच्छी वृद्धि होती है। सुपारी के पौधों की जड़ों में खाद के रूप में गोबर से बने कंपोस्ट खाद का उपयोग कर सकते हैं। सुपारी की खेती करके आप कितनी कमाई कर सकते है।

सुपारी की खेती करके कितनी कमाई कर सकते है

आपको बताते है सुपारी की खेती (betel nut farming) जून और जुलाई के महीने में ही सुपारी के पौधे की रोपाई करनी चाहिए। आपको बता दें कि इसकी सिंचाई की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है। फिर भी आप नवंबर से फरवरी के बीच या मार्च से मई महीने के दौरान इसकी सिंचाई कर सकते हैं। सुपारी के पौधे की साल में दो से तीन बार सिंचाई की आवश्यकता होती है। सुपारी की कीमत 400 से 500 रूपये किलो होती है। ऐसे में किसान सुपारी की खेती कर आप लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। सुपारी की खेती (betel nut farming) आपको मालामाल बना सकती है।