Kisan News: अधिक उपज देने वाली गेहूं की DBW 327 किस्म देखें, MP, Rj और UP के लिए बेहतर

Picsart 22 11 07 12 58 46 054
गेहूं की सर्वश्रेष्ठ किस्म

Kisan News: रबी सीजन की फसलों की बुवाई शुरू हो चुकी है। इसके चलते मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान वाले इलाकों में मुख्यतः गेहूं की खेती की जाती है। इसके लिए आज हम आपको गेहूं की ऐसी किस में बताने वाले हैं जो कम लागत पर आपको अच्छी पैदावार दे सकती है। वैज्ञानिकों द्वारा गेहूं की इस किस्म को सभी प्रकार के परीक्षणों के बाद जारी किया गया है। मुख्य रूप से गेहूं की यह किस्म रोगों के लिए प्रतिरोधी है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आज आपको गेहूं की किस्म DBW 327 से संबंधित हर प्रकार की जानकारी प्रदान करेंगे। गेहूं की इस किस्म की विशेषताएं जानने के लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी देखें:- मंदसौर मंडी सोयाबीन में तूफानी तेजी, 5800 रूपए पार बिकी सोयाबीन की यह क्वालिटी

Kisan News: अधिक उपज देने वाली गेहूं की DBW 327 किस्म देखें, MP, Rj और UP के लिए बेहतर

Kisan News: गेहूं की किस्म DBW 327 आईसीएआर-भारतीय गेहूं और जौ अनुसंधान संस्थान, करनाल द्वारा विकसित एक नई सर्वश्रेष्ठ उपज देने वाली गेहूं की किस्म है। मुख्य रूप से गेहूं की व DBW 327 (करण ऐश्वर्या) भारत देश के उत्तर-पश्चिमी मैदानों के लिए जारी की गई है। उत्तर पश्चिमी मैदानों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान (कोटा और उदयपुर डिवीजनों को छोड़कर), पश्चिमी उत्तर प्रदेश (झांसी डिवीजन को छोड़कर), जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों (जम्मू और कठुआ जिला), हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों (ऊना जिला और पांवटा घाटी) उत्तराखंड (तराई क्षेत्र) शामिल हैं।

DBW 327 गेहूं किस्म की खास बातें

यह भी देखिए:- DAP यूरीया : असली है या नकली इन आसान तरीको से करे जाँच

• DBW 327 (करण शिवानी) की औसत उपज 79.4 क्विंटल/हेक्टेयर है और संभावित उपज 87.7 क्विंटल/हेक्टेयर है।
• DBW 327 (करण शिवानी) को जल्दी यानी 20 अक्टूबर से 5 नवंबर तक बोया जा सकता है।
• DBW 327 को उच्च इनपुट की आवश्यकता होती है। (अनुशंसित एनपीके का 150%)।
•उत्तर पश्चिमी मैदानी क्षेत्र में सिंचित परिस्थितियों में ग्रोथ रिटार्डेंट्स (क्लोर्मेक्वेट क्लोराइड @ 0.2% + टेबुकोनाज़ोल @ 0.1% वाणिज्यिक उत्पाद खुराक के पहले नोड और फ्लैग लीफ स्टेज पर) का छिड़काव।
•DBW 327 गेहूं की किस्म प्राकृतिक और कृत्रिम परिस्थितियों में स्ट्राइप और लीफ रस्ट के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी है।
•इसने स्ट्राइप रस्ट की प्रमुख जातियों के विरुद्ध प्रतिरोध भी प्रदर्शित किया है। इस किस्म ने करनाल बंट के खिलाफ बेहतर प्रतिरोध दिखाया है ।

आज के मंदसौर मंडी भाव ( Mandsaur Mandi bhav today )

Leave a Comment