Kisan News: किसान नवंबर में करें इन 5 फसलों की खेती, कम लागत में होगा अधिक मुनाफा

Picsart 22 11 12 13 55 15 864
यह फसलें देगी आपको अधिक मुनाफा

Kisan News: सभी किसान साथियों का किसान योजना वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से नवंबर माह में अधिक मुनाफा देने वाली फसलों की जानकारी प्रदान करेंगे। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि नवंबर माह में किन-किन फसलों की बुवाई कर सकते हैं जिनसे आपको कम लागत में अधिक मुनाफा प्राप्त हो सकता है। नवंबर का महीना किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि अधिकांश किसानों के खेतों में रबी फसल की बुवाई नवंबर महीने में ही की जाती है।

किसान समाचार: आज हम आपको बताएंगे कि आप नवंबर में इन 5 फसलों की खेती करके मौसम के अनुसार कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। नवंबर के महिने में मौसम कई फसलों के लिए काफी अनुकूलित हो जाता है क्योंकि नवंबर महीने में सर्दी की सीजन शुरू हो जाती है। रबी की सभी प्रकार की फसलों के लिए सर्दी का मौसम काफी फायदेमंद रहता है। आज हम आपको 5 फसलों की जानकारी प्रदान करने वाले हैं, जिनसे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़िए:-लहसुन के भाव ऊंचाइयों की ओर जा रही, मंदसौर मंडी में 15,000 प्रति क्विंटल पर पहुंचे

Kisan News: नवंबर महीने में बोई जाने वाली फसलों के लिए मौसम का अनुकूलित रहता है इसलिए इन फसलों में बीमारियों का प्रकोप नहीं रहता है। फसलों की जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे बताएं गए सभी बिंदुओं को ध्यान से पढ़िए:-

• नवंबर महिने में रबी की फसलें बोई जाती है, जिनसे मौसम अनुकूलित रहता है।
• नवंबर में आलू, मसूर, गेहूं, जौ, तोरिया, चना, मटर और सरसों की खेती की जाती है।
• रबी सीजन में टमाटर, बैंगन, भिंडी, आलू,तोरई, लौकी, करेला, सेम, फुल गोभी, पत्ता गोभी, गाठ गोभी, मूली, गाजर और अन्य सब्जियों की खेती की जाती है।
• नवंबर में अगर आप गेहूं, चना, आलू, मटर और सरसों की खेती करेंगे तो आप रबी सीजन में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।
• गेहूं की फसल तैयार होने में 5 महिनों का समय लगता है।
• गेहूं की फसल में 3-4 सिंचाई की आवश्यकता होती है।

आज के उदयपुर मंडी भाव ( Udaipur Mandi Bhav Today )

इसी प्रकार किसानों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी और रोजाना मध्य प्रदेश की सभी मंडियों के ताजा भाव जानने के लिए हमारे साथ बने रहे।

किसान समाचार:- गेहूं की 5 सबसे सर्वश्रेष्ठ किस्में, कम लागत में देगी अधिक उत्पादन, किस्मों की खासियत भी देखें

Leave a Comment