बकरी पालन के लिए सरकार दे रही बंपर सब्सिडी,इस प्रकार आसानी से कमाएं लाखों का मुनाफा

बकरी पालन योजना 2023: बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे बहुत ही कम पैसे से शुरू किया जा सकता है और इससे अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यानी लागत कम और मुनाफा ज्यादा। आज बकरी पालन ग्रामीण क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है। अब बकरी पालन का व्यवसाय शहरों में भी बड़े पैमाने पर होने लगा है। इस बिजनेस के लिए कई बैंक लोन देते हैं। इसके लिए आपको एक प्रोजेक्ट बनाना होगा। उस प्रोजेक्ट के आधार पर बैंक आपको लोन देता है। मीडिया में जारी खबर में यह बताया जा रहा है।

सरकार दे रही है सब्सिडी

बकरी से किसान दूध और मांस के साथ-साथ बाल, खाल और रेशों का व्यवसाय भी कर सकते हैं।इसके अलावा बकरी के मूत्र का इस्तेमाल खाद के रूप में भी किया जाता है। बकरी पालन के व्यवसाय में शुरुआती लागत कम होती है और इनके आवास व प्रबंधन पर भी कम खर्च आता है।बकरी पालन में सरकार की ओर से भी मदद की जाती है। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 25 से 33 प्रतिशत तक का अनुदान मिलता है। बकरी पालन के सफल व्यवसाय के लिए जरूरी है कि वे स्वस्थ और निरोगी रहें। अगर बकरियां बीमार हो जाएं तो तुरंत इलाज की सलाह दी जाती है।

बकरी पालन कैसे शुरू करें ?

भारत में पिछले कुछ वर्षो से बकरी पालन का व्यवसाय काफी फल फूल रहा है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार गाय-भैंस के पालन की अपेक्षा बकरी पालन में लगत कम आती है। बकरी पालन शुरू करने से पहले इस व्यवसाय के बारे में मार्केट रिसर्च करनी चाहिए। जिससे बकरी पालन के बारे में सभी मत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको पता चलेगी। जिससे आप इस व्यवसाय के लिए अच्छी रणनीति बना सकते है। जिससे बकरी पालन में कम नुकसान होगा और आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

बकरी पालन योजना 2023 में मध्य प्रदेश सरकार का उद्देश्य


मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी पशुपालन विभाग की मदद से प्रदेश में तेजी से बकरी पालन योजना 2023 चलाई जा रही है। इससे सरकार को राज्य का विकास करने में मदद मिलेगी ही साथ ही लोगों का भी विकास हो सकेगा। मध्य प्रदेश में इस योजना के तहत वह किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास बिल्कुल भी नहीं है या मजदूरी करके अपना घर चला रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से बकरी पालन योजना 2023 में बकरी पालन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। बकरी पालन योजना 2023 के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को बैंक से लोन प्रदान किया जाएगा और प्रदेश सरकार की तरफ से लोन पर सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। अनुदान राशि प्रदेश में देसी नस्ल की बकरियों और सभी प्रकार की बकरियों के लिए अलग-अलग रहेगी। इस योजना में राज्य के किसान आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बकरी पालन योजना 2023 के तहत कुछ उद्देश्य में रखे गए हैं:-

• मध्य प्रदेश सरकार बकरी पालन योजना 2023 से मध्यप्रदेश में देशी बकरियों की नस्ल में सुधार लाना चाहती है।
• मध्य प्रदेश सरकार बकरी पालन योजना 2022 से हितग्राहियों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना चाहती है।
• इसके अलावा प्रदेश में बकरी पालन योजना 2022 से दूध और मांस पालन में वृद्धि होगी।

बकरी पालन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

• सर्वप्रथम आवेदक को Bakri Palan Loan Yojana में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी पशु चिकित्सक कार्यालय में जाना होगा।
• कार्यालय में पहुंचने के बाद, आपको अधिकारी से योजना का आवेदन फॉर्म PDF लेना होगा।
• इसके पश्चात आपको बैंक ऋण एवं अनुदान पर बकरी इकाई प्रदाय का आवेदन पत्र को एक बार अच्छे से पढ़ लेना है।
• सभी प्रकार की जानकारी पढ़ने के बाद, आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
• अब आपको सभी जरूरी दस्तावेजों की कॉपी को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करके सम्बंधित विभाग में जमा करना है।
• अंत में आपके आवेदन फॉर्म और सभी दस्तावेजों को जांचने के बाद अधिकारी द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा।
• अगर आप योग्य पाए जाते है तो आपको सम्बंधित बैंक द्वारा बकरी पालन के लिए लोन दिया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में बकरी पालन योजना हेतु ऑफलाइन आवेदन फॉर्म

यदि आप बकरी पालन योजना 2023 में आवेदन करके लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पहले निर्धारित प्रारूप में इसका आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। या आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त सकते हैं। आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद, आपको सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके पश्चात सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करके ब्लाक प्रमुख या ग्राम पंचायत में जाकर जमा करवा दें।