Apna Khata Bihar | बिहार भूमि, भूलेख नक्शा, जमाबंदी,खसरा संख्या, | Bihar Land Record, Application Free 2022

5/5 - (1 vote)

Table of Contents

Apna Khata Bihar

केंद्र सरकार द्वारा देश में सभी योजनाओं, प्रक्रियाओं और सेवाओं को डिजिटल करने के लिए तेजी से प्रयास किया जा रहा है, जिससे देश में digitalisation तेजी से बढ़ सके और सरकार तथा जनता दोनों के समय और पैसों की बचत हो सके। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अपने अपने राज्य में सभी सेवाओं को Digital बनाने के लिए तेजी से प्रयास कर रही है। देश में ई गवर्नेंस (सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं और सेवाओं को आनलाइन माध्यम से जनता तक पहुंचाना) के जरिए सभी चीजों को ऑनलाइन किया जा रहा है। सरकार के इस प्रयास से जनता के पैसों और समय की बचत होगी और भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सकेगी। इसी के चलते बिहार सरकार ने भी राज्य में सेवा और योजनाओं को ऑनलाइन कर दिया है। बिहार सरकार ने राज्य में भूमि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से “बिहार अपना खाता” पोर्टल का शुभारंभ किया है। बिहार अपना खाता पोर्टल के माध्यम से लोगों को अपनी भूमि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां और दस्तावेज जैसे- जमाबंदी, खसरा नंबर,भूलेख नक्शा और खतौनी आदि चीजें आसानी से आनलाइन ही प्राप्त हो जाएगी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि “बिहार अपना खाता पोर्टल” को उपयोग कर आप कैसे अपनी भूमि से संबंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हमारे इस लेख के माध्यम से आप बिहार अपना खाता पोर्टल से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करेंगे। इस लेख के माध्यम से हम आपको बिहार अपना खाता पोर्टल का उद्देश्य, apna khata Bihar के लाभ तथा विशेषताएं और भू नक्शा निकालना सिखाएंगे। अगर आप भी बिहार अपना खाता पोर्टल से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Apna khata Bihar | बिहार भूमि | अपना खाता बिहार क्या है

“बिहार अपना खाता पोर्टल” देश की बिहार सरकार द्वारा राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। बिहार राज्य का कोई भी नागरिक Apna khata Bihar portal का उपयोग कर अपनी भूमि से संबंधित कोई भी जानकारियां दस्तावेज आसानी से प्राप्त कर सकता है। बिहार अपना खाता पोर्टल का उपयोग कर बिहार का कोई भी नागरिक किसी भी कोने में बैठे बैठे अपने ही मोबाइल से कुछ ही समय में अपनी भूमि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी और दस्तावेज लिखित रूप में प्राप्त कर सकता है। अपना खाता बिहार ई धरती के माध्यम से बिहार राज्य के लोग अपनी जमीन से जुड़े सारे दस्तावेज और आंकड़े आसानी से घर बैठे बैठे देख सकते हैं। अपना खाता बिहार पोर्टल का लाभ उठाकर आप अपनी खेती की जमाबंदी, खसरा नंबर और अपनी भूमि का नक्शा आसानी से देख सकते हैं। अपना खाता बिहार पोर्टल के शुभारंभ के बाद लोगों को यह फायदा हुआ कि उन्हें अपनी जमीन से जुड़ी सभी जानकारी और दस्तावेज देखने के लिए विभिन्न कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं। बिहार के लोग अब आसानी से घर बैठे बिहार सरकार की official website पर जाकर अपनी जमीन से जुड़ी सभी जानकारी और दस्तावेज ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। apna khata Bihar portal को हम ई धरती पोर्टल बिहार भी कह सकते हैं। अपना खाता बिहार पोर्टल के कारण लोगों के समय की बचत होगी और विभिन्न परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। अपना खाता बिहार पोर्टल योजना से बिहार सरकार की प्रणाली में पारदर्शिता नजर आएगी। अपना खाता बिहार पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि किस व्यक्ति के नाम पर कितनी जमीन है और उसका खसरा नंबर कितना है। आपस में बिना विवाद किए अपना खाता बिहार पोर्टल की मदद से आप जमीन के मालिक का भी पता कर सकते हैं। अपना खाता बिहार पोर्टल के माध्यम से प्राप्त भूमि के दस्तावेजों और आंकड़ों का उपयोग कर आप आसानी से किसी भी बैंक द्वारा लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल को राजस्व और भूमि सुधार विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। बिहार राज्य का जो भी व्यक्ति बिहार अपना खाता पोर्टल के तहत अपनी भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो उसे बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। बिहार अपना खाता पोर्टल के माध्यम से आप अपनी भूमि का नक्शा भी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं की बिहार अपना खाता पोर्टल, बिहार के नागरिकों के लिए कितना उपयोगी है।

Apna khata bihar | बिहार भूमि ( बिहार अपना खाता)

Apna khata bihar का लाभ उठाकर बिहार का स्थाई निवासी अब किसी भी कोने में बैठे-बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से अपनी भूमि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। बिहार अपना खाता पोर्टल का उपयोग कर कोई भी व्यक्ति आसानी से अपनी भूमि के दस्तावेज, भूमि नक्शा और जमाबंदी से संबंधित पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर लेगा। बिहार अपना खाता पोर्टल की सुविधा शुरू होने के बाद अब बिहार के लोगों को भूमि से संबंधित जानकारी जुटाने के लिए विभिन्न कार्यालयों और अफसरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे लोगों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी, साथ ही लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बिहार अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आपको apna khata Bihar की कॉपी में किसी भी जमीन के मालिक का नाम, भूमि का खसरा नंबर, खाता, भूमि नक्शा, भूमि का क्षेत्रफल, गांव, तहसीलदार और भूमि से संबंधित सभी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। बिहार अपना खाता पोर्टल को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि हर व्यक्ति इसे आसानी से उपयोग कर अपने जमीन की information और Important documents निकाल सकता है। चुकी बिहार अपना खाता पोर्टल को बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है जिससे आप अपनी जमीन की पूरी जानकारी निकाल कर अपनी जमीन पर मालिकाना हक जता सकते हैं।

apna khata Bihar key highlights | बिहार भूलेख, जमाबंदी मुख्य बिंदु

योजना का नामबिहार अपना खाता
विभागराजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
राज्यबिहार
लाभार्थीबिहार के नागरिक
उद्देश्यजनता को आनलाइन भूमि दस्तावेज उपलब्ध कराना
पोर्टलबिहार अपना खाता पोर्टल 2022
Official Website
key highlights Of bihar apna khata portal 2022

बिहार अपना खाता की आनलाइन सुविधाएं | Bihar Land Record facilities

• बिहार मौजा समस्त खाते
• खाता खसरा संख्या अधिकार अभिलेख
• अपना खाता खसरा खतौनी नकल
• अपना खाता बिहार भू नक्शा मैप
• बिहार अपना खाता मुख्य दस्तावेज

अपना खाता बिहार आंकड़े | statistics of Bihar land record

• Total mutation cases 4873971
• Total cases disposed 2365142
• Total cases pending 1084922
• Total cases rejected 1423907

बिहार अपना खाता पोर्टल का उद्देश्य | bihar land record objective

अपना खाता बिहार पोर्टल का शुभारंभ देश की बिहार सरकार द्वारा बिहार के नागरिकों की मदद एवं समय तथा पैसों की बचत के लिए शुरू किया गया है। अपना खाता बिहार पोर्टल के तहत बिहार सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि बिहार की जनता को उनकी भूमि से संबंधित सभी आवश्यक और important documents और जानकारी आसानी से online प्राप्त हो सके और लोगों को बार-बार Government buildings और officer के चक्कर नहीं लगाने पड़े। अपना खाता बिहार पोर्टल की शुरूआत होने से अब राज्य के लोगों को कार्यालयों में हो रही किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बिहार सरकार की इस अपना खाता बिहार पोर्टल पहल से लोगों को काफी फायदा पहुंचा है। बिहार राज्य के लोगों द्वारा अपना खाता बिहार पोर्टल का लाभ उठाकर बिहार सरकार को विश्वास जताया है। अपना खाता बिहार का लाभ उठाकर कोई भी व्यक्ति internet के माध्यम से देश के किसी भी कोने में बैठे बैठे अपनी भूमि से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी और महत्वपूर्ण दस्तावेज देख सकता है।

बिहार अपना खाता पोर्टल के लाभ | apna khata Bihar Profit

• बिहार के लोग राजस्व और भूमि सुधार विभाग के माध्यम से चलाई गई बिहार अपना खाता पोर्टल का लाभ उठाकर अपनी भूमि से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आसानी से आनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
अपना खाता बिहार पोर्टल का लाभ उठाकर आप घर बैठे अपनी जमीन से संबंधित सभी दस्तावेज और जानकारी आसानी से आनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
अपना खाता बिहार पोर्टल के माध्यम से बिहार का कोई भी नागरिक अपना खसरा नंबर और अपना जमाबंदी नंबर आसानी से निकाल सकता है।
अपना खाता बिहार पोर्टल के कारण अब लोगों को बार-बार जमीन से संबंधित जानकारी लेने के लिए कार्यालयों, दफ्तरों और अफसरों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगें।
Apna khata Bihar में बिहार खाता नकल ऑनलाइन करने के बाद लोगों के समय और पैसों दोनों की बचत होगी और योजना में पारदर्शिता आएगी।
• बिहार राज्य के नागरिक आसानी से घर बैठे अपना खाता बिहार पोर्टल का लाभ उठाकर अपना खाता नंबर डालकर अपना खसरा नंबर, नक्शा, खतौनी, जमाबंदी नकल, गिरधावरी रिपोर्ट और अन्य जमीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
• आप राज्य के किसी भी कोने में बैठे-बैठे बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी जमीन की जानकारी जुटा सकते हैं।
अपना खाता बिहार पोर्टल के माध्यम से आप अपना खसरा नंबर और जमाबंदी नकल डालकर भू नक्शा देख सकते हैं और download कर सकते हैं।
• बिहार के जिन भी नागरिकों के पास अपनी खुद की भूमि है, वह बिहार अपना खाता पोर्टल का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

अपना खाता बिहार पोर्टल की कमियां और नुकसान

अपना खाता बिहार पोर्टल 2022 में जमीन को नक्शे पर बताया जाएगा जिससे लोगों को असली जमीन पहचानने में दिक्कत आएगी।
• केवल अपना खाता बिहार पोर्टल से परिचित लोग ही इसका लाभ उठा सकते हैं और सही प्रकार से उपयोग कर सकते हैं।
• आज के समय की technology से वंचित रह गए लोगों के लिए अपना खाता बिहार पोर्टल का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है।
• गरीब वर्ग और कम पढ़े लिखे लोगों के लिए अपना खाता बिहार पोर्टल मुश्किल हो सकता है।
• जिन लोगों को mobile चलाना नहीं आता है, उनके लिए बिहार अपना खाता पोर्टल चलाना मुमकिन नहीं है।

अपना खाता बिहार पोर्टल पर जमाबंदी,खसरा संख्या land record की जांच कैसे करें

बिहार राज्य का कोई भी नागरिक अगर बिहार अपना खाता पोर्टल के माध्यम से अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो हमारे द्वारा बताई गई पूरी process को पढ़ें और एक एक step को follow करे।

अपना खाता बिहार पोर्टल का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की official website पर जाना होगा, जहां आपके सामने एक home Page खुलकर आएगा।
• होम पेज पर आपको बिहार राज्य का एक नक्शा दिखाई देगा जहां आपको अपने शहर या जिले को चयन करना है।
• जिला या शहर चयन करने के बाद आपको जिले से संबंधित अंचल दिखाई देंगे जो कुल अंचल वाले खाता धारी और खसरा की जानकारी बताएंगे।
• आप अपनी इच्छा अनुसार कंप्यूटर स्क्रीन पर अपने अंचल को चुन सकते हैं। अंचल का चयन करने के बाद कंप्यूटर के बाएं तरफ आपको चयन किए गए अंचल के अंतर्गत आने वाले सभी गांव की जानकारी दिखाई देने लगेगी। यहां आप अपनी इच्छा अनुसार गांव का चयन कर सकते हैं।
बिहार अपना खाता पोर्टल में अपनी भूमि और गांव की पूरी भूमि को देखने के लिए 2 तरीके होते हैं-

     1- पहला :-  सबसे पहले कंप्यूटर स्क्रीन पर दिए गए सभी गांव में से किसी एक का चयन करना होगा। अगर आप तुरंत उस जगह का भूलेख नक्शा देखना चाहते हैं तो कीबोर्ड पर शब्द के पहले अक्षर का चयन करना होगा।
     2-दूसरा :-   आप अपने गांव के समस्त खातों से, खाता संख्या से या खाता धारी के नाम से देख सकते हैं।

• सभी जानकारी सही प्रकार से भरने और सभी विकल्प सही चुनने के बाद आपको “खाता खोजें” के option पर click करना होगा।
खाता खोजें के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने खाता धारी का नाम, खाता संख्या, खसरा नंबर और अन्य सभी प्रकार के आंकड़े दिखाई देने लगेंगे।
• सभी आंकड़े पढ़ने के बाद आपको अधिकार अभिलेख के विकल्प पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपको अपनी भूमि से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
• अगर आप चाहो तो बिहार अपना खाता पोर्टल के जरिए निकाले गए भूमि के आंकड़ों और दस्तावेज को print करवाकर अपने पास भी रख सकते हैं।

अपना खाता बिहार जमाबंदी पंजी खेसरा वार विवरण कैसे देखें

बिहार अपना खाता जमाबंदी पंजी खेसरा वार देखने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की official website पर जाना होगा।
वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक Home page खुल कर आएगा जहां आपको “जमाबंदी पंजी खेसरा वार” विवरण के option पर click करना होगा।
जमाबंदी पंजी खेसरा वार के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको अपना नाम, अपना जिला, अपनी तहसील ,अपना गांव , खाता नंबर और खसरा संख्या का चयन करना होगा।
• सभी जानकारी भरने के बाद आपको Register 2 के link पर click करना है। क्लिक करने के कुछ समय बाद ही “जमाबंदी पंजी खेसरा वार विवरण” बिहार आपकी स्क्रीन पर होगा।

बिहार भूलेख खसरा-खतौनी नकल ऑनलाइन कैसे देखें

बिहार भूलेख खसरा खतौनी नकल देखने के लिए सर्वप्रथम आपको बिहार भूमि की official website पर जाना होगा, जहां आपके सामने एक Home page खुलकर आएगा।
• होम पेज खुलने के बाद आपको “जमाबंदी पंजी देखे” के option पर click करना होगा। click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
• नया पेज खुलने के बाद आपके सामने बिहार का नक्शा खुलेगा जिसमें आपको अपने जिले का चयन करना है और फिर अपने circle को चयन करना होगा। इसके बाद दोबारा एक नया पेज आपके सामने खुलकर आएगा।
• इस पेज पर आपको पूछी गई सभी सामान्य जानकारी सही तरीके से बढ़ देनी हैं। जानकारी भरने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
Search के बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपनी स्क्रीन पर “बिहार भूलेख खसरा-खतौनी नकल” आनलाइन देख सकते हैं।

अपना खाता बिहार पोर्टल पर जमाबंदी पंजी कैसे देखें

जमाबंदी पंजी देखने के लिए सबसे पहले आपको अपना खाता बिहार पोर्टल की official website पर जाना होगा।
Website पर जाने के बाद आपके सामने एक Home page खुलकर आएगा, जहां आपको “जमाबंदी पंजी देखे” के option पर click करना होगा।
• अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपने जिले और आंचल का चयन करना होगा।
जिला और आंचल चयन करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी पर देनी होगी।
• सभी जानकारी सही प्रकार से भरने के बाद आपको Search के option पर click करना होगा। कुछ समय में संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

अपना खाता बिहार भू नक्शा कैसे देखें

बिहार अपना खाता भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आपको भुनाखा बिहार की official website पर जाना होगा, जहां आपके सामने एक Home page खुलकर आएगा।
• इस Home page पर आपको कुछ जानकारी जैसे- District, sub Div, Circle, mauza, Type sheet आदि चीजों का चयन करना होगा।
• सभी जानकारी चयन करने के बाद आपको Map Record के option पर click करना होगा।
• इसके कुछ समय बाद आपके सामने संबंधित भूमि का “बिहार भू नक्शा” खुलकर आ जाएगा।
• आप ROR के option पर click करके भी अपनी भूमि की जानकारी और भू नक्शा देख सकते हैं।

बिहार अपना खाता दाखिल खारिज आवेदन आनलाइन कैसे करें

• ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ,जहां आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।

IMG 20220702 214912
• हम पेज पर आपको ” ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन” करे के option पर click करना होगा।
• option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया भेद खुल कर आएगा जहां आपको ragistration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

IMG 20220702 214931
• रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी और अपना पता दर्ज करना होगा।

IMG 20220702 215121
• सभी जानकारी बढ़ जाने के बाद आपको Register Now वाले विकल्प पर click करना है। इस प्रकार आप ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन कर सकते हैं।

अपना खाता बिहार दाखिल खारिज login करने की प्रक्रिया

• दाखिल खारिज लोगिन करने के लिए आपको राजस्व और भूमि सुधार विभाग बिहार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

IMG 20220702 214912 1
• वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज आएगा जहां आपको login के option पर क्लिक करना है।
• लॉगइन करने के बाद आपको दाखिल खारिज के option पर click करना है।
• उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल करेगा जहां आपको अपने जिले और अपने अंचल को चयन करना होगा।
• इसके बाद आपको अपना नाम ,शब्दकुट और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

IMG 20220702 221212
• सभी जानकारी भरने के बाद आपको “प्रवेश करे” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आप दाखिल खारिज के लिए login कर सकते हैं।

निबंधन के साथ दाखिल खारिज का पत्र डाउनलोड कैसे करें

• निबंधन के साथ दाखिल खारिज डाउनलोड करने के लिए आपको बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहां आपके सामने एक होम पेज खोलकर आएगा।
• होम पेज पर आपको “निबंधन के साथ दाखिल खारिज का प्रपत्र ” डाउनलोड करने के विकल्प पर click करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने एक पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी जिसे आप देखने के बाद डाउनलोड के option पर क्लिक कर “निबंधन के साथ दाखिल खारिज” Download कर सकते हैं।

LPC आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया

• सबसे पहले आपको बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के Home page पर जाना होगा।
• होम पेज पर आपको “एलपीसी आवेदन स्थिति देखे” वाले option पर click करना होगा।
• इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जहां आपको अपने जिले एवं अंचल का चयन करना होगा।
• इसके अलावा फोन में पूछी गई सभी जानकारी आपको पर देनी है और इसके बाद search के option पर click करना है।
• कुछ ही समय में एलपीसी आवेदन स्थिति आपकी स्क्रीन पर होगी।

इसे भी पढ़ें

अपना खाता बिहार पोर्टल पर भू लगान से संबंधित जानकारी प्राप्त कैसे करें

• सबसे पहले आपको बिहार अपना खाता पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट के Home page पर जाना है।
• होम पेज पर आपको “भू लगान” का विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर आपको click करना है।
• इसके बाद आपकी स्क्रीन पर दो विकल्प आएंगे-

       1- लंबित भुगतान देखें
       2- आनलाइन भुगतान करे

• दोनों विकल्पों में से आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
• दोनों में से किसी भी एक option पर click करने के बाद आपके सामने एक फोन खुल कर आएगा जहां आपको पूछी गई सभी जानकारी सही तरीके से भर देनी है।
• जानकारी भरने के बाद आपको submit के option पर click करना है।
• इस प्रकार आप भू लगान से संबंधित कोई भी जानकारी आसानी से मोबाइल पर देख सकते हैं।

परिमार्जन संबंधित जानकारी प्राप्त कैसे करें

• परिमार्जन संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको बिहार सरकार की ऑफिशल वेबसाइट के Home page पर जाना है।
• होम पेज पर आपको “परिमार्जन” के option पर click करना है।
• परिमार्जन पर जैसे ही आप click करेंगे, कुछ ही समय में आपकी स्क्रीन पर परिमार्जन से संबंधित जानकारी आ जाएगी।

Land Tribunal टोकन स्टेटस कैसे देखें

• Land Tribunal स्टेटस देखने के लिए आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की अधिकारिक वेबसाइट के Home page पर जाना होगा।
• होम पेज पर आपको “Land Tribunal” वाले option पर click करना है।
• अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको “Token status” वाले option पर click करना है।
• इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नई window खुलेगी, जहां आप अपना टोकन नंबर डाल कर और search के विकल्प पर क्लिक कर Land Tribunal Token status देख सकते हैं।

Land Tribunal case status देखने की प्रक्रिया

• Land Tribunal case status देखने के लिए आपको बिहार अपना खाता पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
• होम पेज पर आप जैसे ही Land Tribunal के विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
• नया पेज खुलने के बाद आपको Case status के option पर click करना है।
• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको Nature of case, case number और वर्ष डालकर Search का बटन दबाना है।
• Search पर क्लिक करने के बाद Land Tribunal case status की सभी जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।

Land Tribunal order and judgement जानने की प्रक्रिया

• लैंड ट्रिब्यूनल ऑर्डर एवं जजमेंट जानने के लिए आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
• होम पेज पर आपको “Land Tribunal” वाले option पर click करना होगा।
• लैंड ट्रिब्यूनल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा, जहां आपको “Order and judgement” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• आपके सामने नया पर जाएगा जहां आपको नेचर ऑफ केस, केस नंबर और वर्ष दर्ज करना होगा।
• अब आपको View details पर क्लिक करना होगा और कुछ समय में जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।

land Tribunal filing procedure कैसे जाने

• लैंड ट्रिब्यूनल फाइलिंग प्रोसेस देखने के लिए आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार की अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
• होम पेज पर आपको “land Tribunal” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
• अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जहां आपको filing procedure वाले option पर click करना है।
• जैसे ही आप filing procedure के option पर click करेंगे, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर पूरा फाइलिंग प्रोसेसर खुलकर आ जाएगा।

Court case काज लिस्ट देखने की प्रक्रिया

• सबसे पहले आपको बिहार अपना खाता पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट के Home page पर जाना है।
• होम पेज पर आपको “DCLR court case” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां आपको cause list के option पर click करना है।
• अब आपको फार्म में पूछे गए सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरकर cause list के option पर click करना है।
• कुछ समय बाद cause list आपकी स्क्रीन पर होगी।

अपना खाता बिहार पोर्टल में एक्ट्स देखने की प्रक्रिया क्या है

• सर्वप्रथम आपको अपना खाता बिहार पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
• होम पेज पर आपको गवर्नमेंट आर्डर के option पर click करना होगा।
• इसके बाद आपको नए पेज पर एक्ट्स के option पर click करना होगा।
• जैसे ही आप “एक्ट्स” पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
• सूची में आप अपनी इच्छा अनुसार जो जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उस लिंक पर आप को क्लिक करना है, और कुछ समय में संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाए।

बिहार अपना खाता पोर्टल पर Rules और circulars कैसे देखें

• अपना खाता बिहार पोर्टल पर रूल्स और सर्कुलर से देखने के लिए आपको व राजस्व और भूमि सुधार विभाग की अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
• होम पेज पर आपको government order के option पर click करना होगा।
• अब आपको नए पेज पर इच्छानुसार रूल्स और सर्कुलर के option पर click करना हैं।
• जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, वैसे आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी।
• सूची में आपको इच्छानुसार लिंक पर क्लिक करना है।
• जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी।

Data entry / upload event login करने की प्रक्रिया

• डाटा एंट्री या अपलोड इवेंट लॉग इन करने के लिए आपको बिहार अपना खाता पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
• इसके पश्चात आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर “Data entry or upload event” के option पर click करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको संबंधित जानकारी सही तरीके से भरनी होगी।
• सभी प्रकार की जानकारी भरने के बाद आपको login के बटन पर क्लिक करना होगा।
• इस प्रकार आप Data entry / upload event login कर सकते हैं।

Apna khata Bihar पर रिपोर्ट देखने के लिए login कैसे करें

• सबसे पहले आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
• होम पेज पर आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा,, जहां आपको “Report” वाले option पर click करना होगा।
• “रिपोर्ट ” के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको अपने अंचल और जिले का चयन करना होगा।
• इसके बाद आपको अपना नाम, शब्द कूट और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
• सभी जानकारी भरने के बाद आपको “प्रवेश करे” के option पर click करना है।
• इस प्रकार आप बिहार अपना खाता पोर्टल में रिपोर्ट देखने के लिए लॉगिन कर सकते हैं।

आनलाइन लगान जमा करने की प्रक्रिया

• बिहार अपना खाता पोर्टल पर ऑनलाइन लगान जमा करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
• होम पेज पर आपको “आनलाइन लगान” के option पर click करना होगा।
• आनलाइन लगान पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा, जहां आपको “आनलाइन भुगतान करे” वाले option पर click करना होगा।
• अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना जिला, अंछल, हल्का नाम,मौजा नाम,भाग वर्तमान आदि दर्ज करना होगा।
• अब आपको “खोजें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा,और लगान आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
• इसके बाद “भुगतान करे” के विकल्प पर क्लिक करके अपनी payment information दर्ज करनी होगी।
• इसके बाद आपको pay Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इस प्रकार आप “online लगान” जमा कर सकते हैं।

लगान के लंबित भुगतान की स्थिति देखने की प्रक्रिया

• लगान के लंबित भुगतान की स्थिति देखने के लिए आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
• इसके बाद आपको ” आनलाइन लगान” के option पर click करना होगा।
• इसके बाद आपको”लंबित भुगतान देखें ” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको अपनी transaction ID दर्ज करनी होगी।
• इसके बाद आपको Verify के बटन पर क्लिक करना होगा।
• संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया | how to fill grievance in Bihar Land Record

• ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया देखने के लिए आपको बिहार अपना खाता पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट के Home page पर जाना होगा।
• Home page पर आपको “पब्लिक ग्रीवेंस” के option पर click करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जहां आपको “नया परिवाद दर्ज करे” की link पर click करना होगा।
• अब आपको mobile number दर्ज कर OTP generate करने होंगे।
• OTP आने के बाद आपको OTP बाक्स में ओटीपी दर्ज कर submit के option पर click करना होगा।
• अब आपके सामने एक grievance form खुलकर आएगा, जहां आपको पूछी गई जानकारी जैसे -नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और पता दर्ज करना होगा।
• इसके बाद आप submit के option पर click कर ग्रीवेंस दर्ज कर सकते हैं।

ग्रीवेंस की स्थिति देखने की प्रक्रिया | procedure of see grievance status

• ग्रीवेंस की स्थिति देखने के लिए आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
• होम पेज पर आपको “पब्लिक ग्रीवेंस” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको ” नया परिवाद दर्ज करे ” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जहां आपको परिवाद/अपील/पुनरिश्रण की स्थिति जाने के section के अंतर्गत अपना यूनिक नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
• इसके बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा।
• कुछ समय में ग्रीवेंस की स्थिति आपके सामने होगी।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया | how to see dashboard

• बिहार सरकार का अपना खाता बिहार पोर्टल पर डैशबोर्ड देखने के लिए आपको राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की official website के होम पेज पर जाना होगा।
• home Page पर आपको “डैशबोर्ड” की link पर क्लिक करना होगा।
• “Dashboard” की link पर click करने के बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा।
• आप डैशबोर्ड को देखकर किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार अपना खाता हेल्पलाइन नंबर | bihar land record helpline number

• बिहार अपना खाता पोर्टल कार्यालय का पता

प्रमुख सचिव, राजस्व और भूमि सुधार विभाग, पुराना सचिवालय, बेली रोड़, (800-005) पटना

• टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

1800-345-6215

• official e-mail ID

revenuebihar@gmail.com

FAQ’s Apna khata Bikar

ApnaKhata Bihar क्या है?

“बिहार अपना खाता पोर्टल” देश की बिहार सरकार द्वारा राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। बिहार राज्य का कोई भी नागरिक Apna khata Bihar portal का उपयोग कर अपनी भूमि से संबंधित कोई भी जानकारियां दस्तावेज आसानी से प्राप्त कर सकता है।

भूमि से सम्बंधित जानकारी कैसे देखी जा सकती है?

बिहार अपना खाता जमाबंदी पंजी खेसरा वार देखने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की official website पर जाना होगा।
वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक Home page खुल कर आएगा जहां आपको “जमाबंदी पंजी खेसरा वार” विवरण के option पर click करना होगा।
जमाबंदी पंजी खेसरा वार के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको अपना नाम, अपना जिला, अपनी तहसील ,अपना गांव , खाता नंबर और खसरा संख्या का चयन करना होगा।
• सभी जानकारी भरने के बाद आपको Register 2 के link पर click करना है। क्लिक करने के कुछ समय बाद ही “जमाबंदी पंजी खेसरा वार विवरण” बिहार आपकी स्क्रीन पर होगा।

BIHAR भूमि का टैक्स का भुगतान किस तरह से किया जा सकता है?

BIHAR भूमि का टैक्स का भुगतान करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े:1. सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट bhulagan.bihar.gov.in पर जाएं2. इसके बाद आप दिए गए विकल्प ऑनलाइन भुगतान पर क्लिक करें3. पूछी गयी जानकारी की डिटेल्स को भरें।4. इसके बाद आपको अपनी जमीन और उससे जुडी tax liability(कर देयता) की डिटेल्स दिखाई देगी5.जिसके बाद आप ऑनलाइन टैक्स का भुगतान हेतु नेट बैंकिंग द्वारा, क्रेडिट/डेबिट

Apna khata Bihar का उद्देश्य क्या है?

Apna khata Bihar का मुख्य उद्देश्य किसानों को भूमि के बारे में आसानी पूर्वक जानकारी प्रदान करना है

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *