कृषि लोन: किसानों को खेती के लिए आसानी से इन बैंकों से मिलेगा लोन, ब्याज दरें भी देखें

कृषि लोन (Agriculture Loan) बैंकों के अलावा माइक्रो फाइनेंस संस्थान और सरकारी एजेंसियों द्वारा भी ऑफर किया जाता है। किसानों द्वारा कृषि परियोजनाओं के लिए लोन का लाभ उठाया जा सकता है जैसे कि नई भूमि की खरीद, नई कृषि मशीनरी या खरीद, सिंचाई चैनल का निर्माण, अनाज भंडारण शेड का निर्माण, आदि। किन बैंकों से कितनी ब्याज दरों पर कृषि लोन मिलेगा और अन्य जानकारी नीचे दी गई है।

कृषि लोन की विशेषताएं

  • उपयोग: कृषि लोन (Agriculture Loan) का लाभ कृषि गतिविधियों से संबंधित विभिन्न खर्चों को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है, जैसे कि नई खेती की ज़मीन/ मवेशियों को खरीदने के लिए या लागत और अन्य गतिविधियों का मैनेजेमेंट करने के लिए।
  • विभिन्न प्रकार: एंड यूज के साथ-साथ भुगतान अवधि के आधार पर कृषि लोन के प्रकार होते हैं।
  • न्यूनतम दस्तावेज: आम तौर पर, कृषि लोन (Agriculture Loan) की प्रोसेसिंग आसान होती है और इसके लिए दस्तावेज भी बहुत कम जमा कराने पड़ते हैं।
  •  गारंटी: लोन राशि और आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड कृषि लोन ऑफर किए जाते हैं।

कृषि लोन की ब्याज दरें-2023

मुख्य बैंकों की कृषि लोन ब्याज दरें (Agriculture Loan Interest Rates) निम्नलिखित हैं:

बैंक / NBFCब्याज दर (प्रतिवर्ष)
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)7.00% से शुरू
सेन्ट्रल बैंक7.00% से शुरू
इंडसइंड बैंक9.00% से शुरू
ICICI बैंक8.25% से शुरू
ऐक्सिस बैंकसरकारी योजनाओं और आवेदक की प्रोफाइल पर निर्भर करता है

कृषि लोन के प्रकार

भारत में विभिन्न बैंकों और अन्य उधारदाताओं द्वारा दिए जाने वाले प्रमुख प्रकार के कृषि लोन निम्नलिखित हैं:

लोन की अवधि के आधार पर

  • फसल लोन / किसान क्रेडिट कार्ड (खुदरा कृषि लोन): किसान क्रेडिट कार्ड / किसान कार्ड फसलों की खेती, फसल कटाई के बाद की गतिविधियों, कृषि उपकरणों के रखरखाव जैसी शॉर्ट टर्म ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक आदर्श कृषि लोन विकल्प है। कार्ड आम तौर पर एक इलेक्ट्रॉनिक RuPay कार्ड के रूप में उपलब्ध है, जिसका उपयोग किसान खरीददारी करने के लिए एटीएम से पैसे निकालने के लिए कर सकते हैं। इस प्रकार, यह आपकी दैनिक कृषि ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सुविधाजनक लोन प्रदान करता है।
  • कृषि टर्म लोन: यह एक प्रकार का लॉन्ग टर्म लोन होता है जो कृषि संबंधी खर्चों को पूरा करने के लिए विभिन्न बैंक/ लोन संस्थानों द्वारा 48 महीनों तक की अवधि के लिए प्रदान किया जाता है। लोन राशि का उपयोग नई मशीनरी खरीदने या मौजूदा मशीनरी को अपग्रेड करने, सौर ऊर्जा, पवन चक्कियां आदि स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। बैंक आम तौर पर इस लोन के लिए 3 से 4 साल की भुगतान अवधि प्रदान करते हैं, ताकि आप उधार ली गई राशि का मासिक/ द्वि-वार्षिक/ वार्षिक EMI में भुगतान कर सकें।

उपयोग के आधार पर

  • फार्म मशीनरी लोन: इस लोन का उपयोग नई मशीनरी खरीदने, पुरानी मशीनरी की मरम्मत या उसे बदलने, ट्रैक्टर या हार्वेस्टर या किसी अन्य कृषि उपकरण को खरीदने के लिए किया जा सकता है। जैसा कि कुछ बैंक/ लोन संस्थान एक सामान्य लोन प्रदान करते हैं, वहीं अन्य बैंक/ लोन संस्थानों ने इन लोन को उपयोग के आधार पर विभिन्न प्रकारों में वर्गीकृत किया है। उदाहरण के लिए, भारतीय स्टेट बैंक ट्रैक्टर लोन, कॉम्बाइन हार्वेस्टर लोन और सिंचाई उपकरणों के लिए लोन ऑफर करता है।
  • सोलर पंप सेट लोन: यह कृषि लोन लघु सिंचाई परियोजनाओं के लिए फोटो वोल्टेक पंपिंग सिस्टम की खरीद के लिए दिया जाता है। यह एक लॉन्ग- टर्म लोन है जिसका भुगतान आम तौर पर 10 वर्षों तक की अवधि में किया जा सकता है।
  • संबद्ध कृषि गतिविधियों के लिए लोन: यह लोन किसानों को वर्किंग कैपिटल संबंधी ज़रूरतों और संबंधित कृषि गतिविधियों के लिए लॉन्ग टर्म निवेश संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाता है।

Agriculture Loan: अन्य लोन प्रकार

  • बागवानी लोन: यह कृषि लोन (Agriculture Loan) ज़मीन के विकास के लिए दिया जाता है जिस पर बागों या सब्जियों के खेतों की स्थापना, जंगली पेड़ों की सफाई, लघु सिंचाई गतिविधियों, बाउंड्री की दीवारों/ बाड़ लगाने जैसे अन्य बागवानी के काम किए जा सकते हैं।
  • कृषि गोल्ड लोन : यह लोन किसानों को सोने के आभूषण गिरवी रखने पर प्रदान किया जाता है। यह फसल की खेती के साथ-साथ अन्य कृषि उद्देश्यों के लिए भी ऑफर किया जा सकता है। यह लोन अपेक्षाकृत कम ब्याज दरों पर ऑफर किया जाता है। यह किसानों को उनके सोने के आभूषणों की कीमत को अनलॉक करने में मदद करता है जो आमतौर पर घर के या बैंक के लॉकर में बेकार पड़े हैं।
  • फॉरेस्ट्री लोन: यह कृषि लोन उन फसलों को उगाने के लिए दिया जाता है जो पेड़ों पर उगती हैं। बागवानी लोन की तरह, यह जंगली पेड़ों को साफ करने, बंजर भूमि को खेती योग्य भूमि में बदलने, सिंचाई चैनल स्थापित करके ज़मीन तैयार करने के लिए दिया जा सकता है।

नोट: उधारकर्ताओं को ये ध्यान में रखना चाहिए कि प्रत्येक बैंक/ लोन संस्थान विभिन्न जरूरतों के लिए अलग- अलग प्रकार के कृषि लोन प्रदान करता है। ये विकल्प योग्यता, मार्जिन, गारंटी, ब्याज दरों, अवधि, आदि जैसे मानदंडों पर अलग अलग होते हैं। इसलिए, हमारी सलाह है कि आपको लोन प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानने के लिए बैंक से संपर्क करना चाहिए।

कृषि लोन के लिए योग्यता शर्तें

  • उम्र: न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष
  • जमीन पर खेती करने की पहुंच होनी चाहिए
  • भारतीय नागरिक जिसका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड न हो
  • पहले किसी लोन का डिफॉल्ट न किया हो

Krishi Loan: ज़रूरी दस्तावेज़

कृषि लोन के लिए अधिकांश जरूरी दस्तावेज की सूची निम्नलिखित है :

  • 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • विधिवत भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • पहचान प्रमाण: आधार, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड आदि
  • पता प्रमाण: यूटिलिटी बिल (पानी, बिजली बिल), वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, आदि
  • आय प्रमाण: बैंक स्टेटमेंट, इनकम टैक्स रिटर्न आदि।

कृषि लोन देने वाले बैंक

भारत में कृषि लोन (Krishi Loan) देने वाले प्रमुख बैंको/ लोन संस्थानों की लिस्ट निम्नलिखित है:

 नामकृषि लोन के प्रमुख प्रकार   
भारतीय स्टेट बैंक (SBI)फसल लोनकिसान क्रेडिट कार्ड (KCC)ड्रिप इरिगेशन लोनकॉम्बाइन हार्वेस्टर लोन
आईसीआईसीआई बैंकफार्मर फाइनेस/ एग्रीकल्चरल लोन/ कृषि लोनलॉन्ग टर्म एग्रीकल्चरल लोन
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडियासेंट किसान तत्काल स्कीमसेंट वर्मीकम्पोस्ट योजनासेंट सोलर वॉटर हीटर योजनाकिसान क्रेडिट कार्ड
यूनियन बैंकफसल लोनकिसान क्रेडिट कार्डफार्म मशीनीकरण लोन
ऐक्सिस बैंककिसान पॉवरकिसान मत्स्यकिसान मित्रAGPRO पावर
नेशनल बैंक या कृषि और ग्रामीण विकास (NABARD)एग्रीक्लिनिक और एग्रीबिजनेस सेंटर योजनाराष्ट्रीय पशुधन मिशनन्यू एग्रीकल्चरल मार्केटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर

कृषि लोन के लाभ

  • बहुत कम दस्तावेज जमा कराने पड़ते हैं
  • 7.00% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली विशेष ब्याज दरें। कुछ सरकारी योजनाओं के लिए कम हो सकती हैं।
  • आप आसान भुगतान अवधि में लोन का भुगतान कर सकते हैं
  • कुछ बैंक/ लोन संस्थान आवेदक की प्रोफाइल और लोन राशि के आधार पर अनसिक्योर्ड एग्रीकल्चरल लोन भी प्रदान करते हैं।
  • आप कृषि लोन (Agriculture Loan) की राशि का उपयोग विभिन्न कृषि उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं, जिसमें शॉर्ट-टर्म मौसमी कृषि गतिविधियों से लेकर कृषि मशीनरी में लॉन्ग-टर्म निवेश शामिल है।

पैसाबाज़ार पर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई क्यों करें

  • एक ही जगह कई ऑफर पाएं: पैसाबाज़ार ने 30 से ज़्यादा बैंकों/ लोन संस्थानों के साथ पार्टनरशिप की है ताकि एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर आपको कई लोन ऑफर दिए जा सकें।
  • तुलना करें और चुनें: पैसाबाज़ार पर मौजूद कई ऑफर में से तुलना करें और सबसे कम ब्याज दर और कम शुल्क वाला विकल्प चुनें। क्योंकि पर्सनल लोन (Personal Loan) की राशि ज़्यादा होती है तो ब्याज दर में थोड़ा अंतर भी बड़ी बचत कर सकता है।
  • प्री-अप्रूव्ड ऑफर्स: पैसाबाज़ार अपने सभी ग्राहकों, जो पर्सनल लोन का भुगतान कर रहे हैं, को प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर का विकल्प देता है।
  • डिजिटल प्रक्रिया: पैसाबाज़ार.कॉम एक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म है, आप यहाँ लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और आपको घर बैठे ही लोन मिल सकता है।
  • अंत तक साथ: पैसाबाज़ार के पर्सनल लोन एक्सपर्ट लोन के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया के दौरान आपके संपर्क में रहते हैं, ताकि आपको किसी भी मुश्किल या समस्या का सामना ना करना पड़े।

पैसाबाज़ार पर पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करें?

निम्निलिखित तरीके का पालन करके आप पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए Paisabazaar.com पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं:

  • स्टेप 1:  पर्सनल लोन आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें
  • स्टेप 2: आवश्यक जानकारी दर्ज करें और दिए गए नियमों और शर्तों से सहमत हों
  • स्टेप 3: इसके बाद आपके नंबर पर OTP भेजा जाएगा, वो दर्ज करें और जानें कि आप किन-किन पर्सनल लोन ऑफर के लिए योग्य हैं
  • स्टेप 4:  पर्सनल लोन ऑफर की तुलना करें व अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप अपने लिए सबसे बेहतर चुनें व अप्लाई करें।

संबंधित प्रश्न (FAQs)

प्रश्न. कृषि लोन क्या है?
उत्तर: बैंकों और सरकारी निकायों सहित विभिन्न बैंकों/ लोन संस्थानों द्वारा किसानों को दिए गए लोन, जिससे वे अपने शॉर्ट और लॉन्ग कृषि संबंधी खर्चों को पूरा कर सकें, कृषि लोन कहलाता है।

प्रश्न. SBI फसल लोन के लिए ब्याज दर क्या है?
उत्तर: SBI फसल लोन के लिए ब्याज दर 7.00% प्रति वर्ष से शुरू होती है।

प्रश्न. ICICI एग्री टर्म लोन के लिए ब्याज दर क्या है?
उत्तर: ICICI एग्री टर्म लोन के लिए ब्याज दर 8.20% से शुरू होती है।

प्रश्न. कौन कृषि लोन (Agriculture Loan) का लाभ उठा सकता है?
उत्तर: आम तौर पर सभी किसान, संयुक्त किसान, शेयरक्रॉपर, एसएचजी, जेएलजी और किरायेदार किसान, कृषि लोन (Agriculture Loan) प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न. क्या मैं अपने कृषि मशीनरी को अपग्रेड करने के लिए कृषि लोन (Agriculture Loan) ले सकती हूं?
उत्तर: हां, आप नई कृषि मशीनों को अपग्रेड करने और खरीदने के लिए कृषि लोन (Agriculture Loan) का लाभ उठा सकते हैं।

प्रश्न. किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?
उत्तर:
 किसान क्रेडिट कार्ड शॉर्ट-टर्म कृषि लोन प्राप्त करने का एक डिजिटल तरीका है। यह आमतौर पर RuPay कार्ड के रूप में उपलब्ध है जिसकी लिमिट बैंक/ लोन संस्थान द्वारा पहले से निर्धारित होती है। इसका उपयोग विभिन्न कृषि गतिविधियों को फाइनेंस करने के लिए भारत भर के एटीएम से कैश निकालने के लिए किया जा सकता है।