Business Farming : अदरक की खेती करके किसान कमा सकते हैं महीनो के लाखो रूपए…

Ginger Farming In Hindi: पारंपरिक खेती से किसान खेती तो कर रहे है पर कोई खास लाभ नही कमा पा रहे है, इसी वजह से ज्‍यादातर किसान अब कम समय में ज्‍यादा मुनाफा देने वाली फसलों की तरफ जा रहे है।

ऐसे ही एक फसल है अदरक, अदरक के लाभ तो सभी जानते है, चाय से लेकर सब्‍जी, अचार तक में अदरक का भरपूर इस्‍तेमाल किया जाता है, सालभर इसकी मांग बनी रहती है, ऐसे में कई किसान इसकी खेती कर के अच्‍छा मुनाफा कमा रहे है।

अदरक की खेती के लिये यह है अनूकुल परिस्थिति

इसकी खेती के लिये पपीता और दूसरे बड़े पेड़ो के बीच इसका फसलीकरण किया जा सकता है। इसकी खेती करने के लिये 6 से 7 पी.एच. वाली जमीन सबसे अच्‍छी होती है, इसकी बुवाई के लिये अदरक के बीज की जरूरत होती है, एक हेक्‍टेयर में 2 से 3 क्विंटल बीज की आवश्‍यकता होती है। बुवाई के बाद मिट्टी या गोबर की खाद से इसके बीज को ढक दिया जाता है। जिस खेत में अदरक के बीज की बुवाई हुइ हो वहॉ पानी के निकासी की सही व्‍यवस्‍था होनी चाहिये। अदरक बोने के लिये पिछले बोये हुये अदरक की फसल की कंद का भी उपयोग किया जा सकता है। बड़े बड़े अदरक के पंजो को इस तरह तोड़ लेते है कि एक तुकड़े में 2 से 3 अंकुर रहे।

आपको बतो दे कि अदरक की फसल को तैयार होने में 8 से 9 महीने लगते है, एक हेक्‍टेयर में करीब 150 से 200 क्विंटल तक अदरक की पैदावार होती है। इसी से हिसाब लगाया जाये तो एक हेक्‍टेयर में फसल उगा कर किसान 8 लाख रू तक कमा सकता है।

इस वक्‍त बाजार में अदरक की कीमत करीब 80 रू प्रति किलो है, यदि इसे 60 रू किलो के हिसाब से भी बेचा जाये तो किसान अत्‍यधिक लाभ कमा सकता है