प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है, कैसे उठाएं लाभ, कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी 2016 को देश के किसानों को सुरक्षा देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) की शुरुआत की थी। हर साल प्राकृतिक आपदा से किसानों की फसलें खराब हो जाती है और ऐसी मुसीबत में किसानों को सहारा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत उन किसानों को मुआवजा दिया जाता है जिनके फसलें प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसल के लिए 2% primium और रबी फसल के लिए 1.5% primium देना पड़ता है। वहीं Horticulture फसलों के लिए 5% रखी गई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अभी तक चलाई गई सभी योजनाओं से किसानों के लिए सबसे राहतमंद योजना साबित हुई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, तूफान, बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण खराब हुई फसल के लिए मदद की जाती है। चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में कि आप किस प्रकार से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना है तो आपको किन किन आवश्यक Document’s की आवश्यकता होगी।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य क्या है

Pradhanmantri fasal Bima Yojana में किसानों के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान केंद्र सरकार और राज्य सरकार बराबर बराबर करते हैं। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को लाभ देने के लिए 5501 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के कल्याण के लिए बनाई गई है। Pradhanmantri fasal Bima Yojana का मुख्य उद्देश्य देश में कृषि को बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों की आर्थिक मदद की जाती है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान फसल बीमा योजना इसलिए चलाई गई क्योंकि बहुत सारे किसान नुकसान होने पर आत्महत्या करने लगे थे लेकिन अब किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मामूली दर पर अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों की सूची खेती में लगी रहेगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है,

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लक्ष्य

1- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य लक्ष्य खेती में अपने निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए किसानों की आय को स्थिर करना।

2- अप्रत्याशित घटनाओं से उत्पन्न फसल हानि और क्षति से प्रभावित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहायता करेगी।

3- Pradhanmantri fasal Bima Yojana किसानों को नवीन और आधुनिक कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है।

4- कृषि क्षेत्र में ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करना।

5- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को उत्पादन जोखिमों से बचाने के अलावा खाद्य सुरक्षा, फसल विविधीकरण और कृषि क्षेत्र के विकास और प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने में योगदान देगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किन आपदाओं का नहीं मिलेगा फायदा

1- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में उन फसलों के लिए कटाई जो चक्रवात और चक्रवाती बारिश और बेमौसम बारिश के विशिष्ट खतरों के खिलाफ कटाई के बाद खेत में सूखने और फेलने की अनुमति देती है।

2- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अधिसूचित क्षेत्र में अलग-अलग खेतों को प्रभावित करने वाले ओलावृष्टि, भूस्खलन और बाढ़ के स्थानीय कृत जोखिमों की घटना होने वाली हानि।

3- Pradhanmantri fasal Bima Yojana के तहत उन फसलों को फायदा नहीं दिया जाएगा जो किसी युद्ध और परमाणु जोखिम, दुर्भावनापूर्ण क्षति और अन्य रोके जाने योग्य जोखिमों से उत्पन्न में होने वाले नुकसान ओं को बाहर रखा जाएगा।

किसानों द्वारा दी जाने वाली अधिकतम बीमा राशि (जमीन के हिसाब से)

1- खरीफ सीजन की सभी खाद्य अनाज और तिलहन फसले , बाजरा दलहन और तिलहन फसले 2% एस आई या एक्चुरियल रेट या जो भी कम हो वह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दी जाएगी।

2- रबी सीजन की सभी खाद्य अनाज और तिलहन फसले , बाजरा दलहन और तिलहन फसले 1.5% एस आई या एक्चुरियल रेट या जो भी कम हो वह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दी जाएगी।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए आवश्यक मुख्य दस्तावेज

1- अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका आधार कार्ड किसी चालू मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक है।

2- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) में आवेदन करने के लिए आपके पास जमीन के दस्तावेज होना भी जरूरी है।

3- Pradhanmantri fasal Bima Yojana (PMFBY) में आवेदन करने के लिए आपके पास मूलनिवासी और जाति प्रमाण पत्र होना भी आवश्यक है।

4- इनके अलावा आपके पास अपने फोटो, आधार कार्ड और पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड होना भी जरूरी है।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को मिलने वाला फायदा

1- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) मुसीबत के समय किसानों का सहारा बनेगी।

2- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना। (PMFBY) से किसानों की फसल को बाढ़ ,आंधी ,ओले और तेज बारिश से होने वाले नुकसान को भरपाई करेगी।

3- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत किसानों को अपनी फसल का बीमा कराने के लिए कम पैसों का भुगतान करना पड़ेगा।

4- किसी भी प्राकृतिक आपदा से नुकसान होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के तहत किसानों को कंपनी द्वारा जमीन के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा।

PM Kisan samman nidhi yojana List 2021 : योजना के फायदे जाने ?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

1- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपके पास बताए गए सभी दस्तावेज होना अनिवार्य है।

2- दस्तावेज लेकर आप किसी ऑनलाइन की दुकान पर जा सकते हैं या आप अपने खुद के मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं।

3- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में browser open करना है। वहां पर search bar में जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) search करना है।

4- (PMFBY) सर्च करने के बाद सबसे पहले आपके सामने government की official website आ जाएगी। आपको पहली (PMFBY) website पर click करना है।

5- website खुलते ही आपको insurance premium calculator खुलेगा, जहां पर आप अपनी जमीन के अनुसार सभी आंकड़े ले सकते हैं।

6- आप government की official website पर जाकर अपनी जमीन के लिए कितना primium देना है वह जान सकते हैं।

7- इसके बाद आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसमें आपको अपना पता, मोबाइल नंबर और सभी सामान्य जानकारी भरनी होगी।

8- इसके बाद आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में जिस फसल का बीमा करवाना है उसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

9- अगर आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए कोई समस्या आती है तो आप किसी ऑनलाइन की दुकान पर जाकर इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *