प्रधानमंत्री उज्जवला योजना क्या है, महिलाओं को मिलेगा Free गैस सिलेंडर, कैसे करें Online आवेदन 2021

Table of Contents

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (pradhanmantri ujjwala Yojna 2021) क्या है

 

देश के सक्रिय प्रधानमंत्री श्री मान नरेंद्र मोदी जी ने अभी तक जितनी भी प्रधानमंत्री योजनाएं चलाई, उनमें से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सबसे सफल योजना रहीं हैं और देश की गरीब महिलाओं को एक आर्थिक सहायता प्रधानमंत्री उज्जवला योजना द्वारा दी गई। मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 में की गई थी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में लक्ष्य रखा गया था कि 50 मिलियन LPG Gas कनेक्शन गरीब परिवार की महिलाओं को निशुल्क वितरित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए 80 बिलियन रूपए का बजट भी स्वीकृत किया गया था। वर्ष 2016 में लोग जागरुक नहीं होने के कारण प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे। इसलिए मोदी जी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को 2021 में दोबारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के रूप में शुरू की। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2021 में यह लक्ष्य रखा गया है कि पहले जो गरीब परिवार प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से वंचित रह गए थे और कोरोना महामारी के कारण देश में कई मजदूरों का प्रवास हुआ था वह भी अपने स्थाई निवास पर रहकर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठा सकें इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना( pm ujjwala Yojna) को 2021 में दोबारा शुरू किया जिसे प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 नाम दिया गया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के कारण देश के कई गरीब परिवारों को सहायता मिली और अभी तक की सबसे सफल योजना भी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ही रहीं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना आने से मानो देश की महिलाओं को जीने का एक सहारा मिल गया हो तो चलिए हम बात करते हैं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के बारे में कि क्या आप भी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठा सकते हैं या नहीं, अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ( pm ujjwala Yojna) का लाभ उठाना चाहते हैं तो Free LPG Gas Connection के लिए आनलाइन आवेदन कैसे करें।

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 क्या है ( Pradhanmantri ujjwala Yojna 2.0)

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने कोरोना महामारी के दौरान चलाई थी जिसमें उन लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन और चूल्हा दिया जाएगा, जो महामारी के दौरान एक स्थान से दूसरे स्थान चलें गए हैं और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से वंचित रह गए थे। उन लोगों को Gas connection की आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 10 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 चलाई। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की सफलता को देखकर लागू की है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 में भारत सरकार द्वारा एक करोड़ से अधिक परिवारों को Free LPG Gas Connection देने का लक्ष्य रखा गया है। इससे पहले प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में 8 करोड़ से अधिक परिवारों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ( pm ujjwala Yojna) में सिर्फ गैस कनेक्शन मुफ्त दिया गया था लेकिन प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 में रिफिल और हाटप्लेट भी मुफ्त मिलेगा। चलिए जानते हैं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

 

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से क्या फायदा हुआ (Profit of PM ujjwala Yojna)

1- LPG Gas का उपयोग बढ़ा– प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लागू होने के बाद देश में LPG Gas का उपयोग बढ़ गया। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ मिलने से वनो की सुरक्षा हुई।

2- बिमारियां कम हुई– प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत कई परिवारों को निशुल्क गैस सिलेंडर एवं कनेक्शन दिए गए। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से महिलाओं की बिमारियां कम हुई और वायु प्रदूषण( Air pollution) भी कम हुआ।

3- वनों की सुरक्षा हुई– प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लागू होने के बाद देश में गैस का उपयोग बढ़ गया जिससे वनों की कटाई कम हुई। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से पर्यावरण को सुरक्षित रखने में काफी मदद हुई।

4- 5 करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को निशुल्क गैस सिलेंडर– प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आने वाली 5 करोड़ से अधिक महिलाओं को Free LPG Gas Connection का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना काफी सफल भी हुई है और इसी कारण प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 भी चलाई है।

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें ( online and offline apply for pm ujjwala Yojna)

 

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना आवेदन की शर्तें

 

  • गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजारा करने वाली महिलाएं ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठा सकती है।
  • सिर्फ गरीब महिलाएं ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ मिलने से महिलाओं का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और पहले की तरह बिमारी की शिकायत कम हो जाएगी।
  • अब तक देश में 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन बांटे जा चूके हैं।

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की पूरी जानकारी (Full Information of pm ujjwala Yojna)

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन के लिए मुख्य दस्तावेज ( Important Document’s for apply in Pradhanmantri ujjwala Yojna)

 

A- अगर कोई महिला प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन करना चाहतीं हैं तो उसका नाम 2011 की जनगणना की सूची में होना अनिवार्य है।

B- प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन सिर्फ 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं ही कर सकती हैं।

C- जो महिलाएं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आवेदन करना चाहतीं हैं वह BPL परिवार से होनी चाहिए।

D- प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं का बैंक में खाता( Bank Account) होना आवश्यक है।

E- प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन करने वालों का BPL राशन कार्ड होना आवश्यक है।

F- परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड (Aadhar card) और पासपोर्ट साइज फोटो ( pasport size photo) होना अनिवार्य है।

G- प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में क्षआवेदन करने वाले की जन धन खाता जानकारी, स्थाई निवास प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

 

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना आनलाईन आवेदन / Pradhanmantri ujjwala Yojna online applying

अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई सभी Steps को Follow करे। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने पास अवश्य रखें। आप अगर नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको आवेदन करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

 

Process for applying online form of PM ujjwala Yojna( प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए आनलाइन आवेदन)

1- सबसे पहले आपको सरकार की आफिशियल वेबसाइट (Government Official Website) पर जाना है। वहां दी हुई आवेदन की लिंक पर Click करना है।

2- Click करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का फार्म भरने के लिए एक पेज खुल जाएगा।

3- यहां से आपको आनलाइन फार्म डाउनलोड ( Form Download) करना है और उसमें मांगी गई सभी जानकारी सही प्रकार से भर देना है। यह ध्यान रखे कि जानकारी सही होना चाहिए।

4- आपको आवेदन पत्र में अपना नाम, अपना स्थाई पता , आधार कार्ड नम्बर, स्कैन किए गए जाति और आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट फोटो और मोबाइल नम्बर सहित अन्य जानकारी सही भरनी है।

5- अब आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का आवेदन फार्म का प्रिंट निकालना है और उसके साथ उपयोग में आने वाले सभी दस्तावेज जोड़ देने हैं।

6- अब आप गैस एजेंसी को अपना फार्म बताकर सत्यापित करवाएं एवं उसे जमा कर दे।

7- फार्म जमा करने के 10 या 15 दिनों बाद आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत LPG गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।

 

 

अब कुछ ही दिनों में आपके पास प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के कारण अपना गैस कनेक्शन होगा। अगर 10 या 15 दिनों बाद भी आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त नहीं होता है तो आप हैल्पलाइन नम्बर पर काल कर सकते हैं। आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के संदर्भ में आप 1800 2333 555 पर काल कर सकते हैं। आप टोल फ्री नंबर 1906 पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से जुड़ी अगर कोई जानकारी नहीं मिली हो तो आप Official Website  पर जा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *