प्रधानमंत्री जनधन योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 कैसे करें

5/5 - (5 votes)

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2014 क्या है, आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन 2022 कैसे करें

 

Pradhanmantri Jan dhan Yojana 2014/ प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है

Pradhanmantri Jan dhan Yojana

प्रधानमंत्री जनधन योजना भारत सरकार द्वारा वर्ष 2014 में financial inclusion के आधार पर चलाया गया एक बड़ा मिशन है। प्रधानमंत्री जन धन योजना में भारत सरकार द्वारा वर्ष 2014 में निर्णय लिया गया था कि समाज में जो लोग बिछड़ गए हैं या जिन लोगों की आय काम है उन्हें वित्तीय सेवा प्रदान की जाए। प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गई थी और इसकी शुरुआत 28 अगस्त 2014 को की गई। समाज में कुछ परिवार है ऐसे होते हैं जिनकी आय बिल्कुल कम होती है और उतने में उनका घर परिवार भी नहीं चल पाता है इसलिए ऐसे लोगों को कुछ आर्थिक और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए वर्ष 2014 में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना चालू की गई थी। प्रधानमंत्री जन धन योजना को हम PMJDY भी कह सकते हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना आपको आसानी से भारत सरकार के द्वारा वित्तीय सेवा प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री जनधन योजना आपको सरकार की वित्तीय सेवाएं जैसे बैंकिंग बचत तथा जमा खाते , ऋण, बीमा, पेंशन आदि तक आसानी से पहुंच जाएगी। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत आपका खाता सरकारी या प्राइवेट किसी भी बैंक में खोला जा सकता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना की खास बात यह है कि इस योजना में खाते जीरो बैलेंस पर खोले जा रहे हैं। हालांकि इसमें यहां शर्त रखी गई है कि अगर खाताधारक किताब की जांच करना चाहता है तो उसे कुछ मापदंड भरने होंगे। इस पैराग्राफ में हम आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे कि आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं और आप इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं। इस योजना में आपके पास आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य/ Pradhanmantri jandhan Yojana ka uddeshy

प्रधानमंत्री जन धन योजना में भारत सरकार द्वारा लक्ष्य रखा गया है कि भारत देश के सभी नागरिकों तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाना और हर परिवार में एक बैंक खाता खुलवाना।

1बैंक सुविधा (Bank facilities)

प्रधानमंत्री जन धन योजना में सरकार का सबसे पहला लक्ष्य यह है कि देश में मौजूद हर गरीब से गरीब व्यक्ति तक बैंक सुविधाएं पहुंचाना और उन्हें बैंकिंग सुविधाओं के प्रति जागरूक करना। प्रधानमंत्री जन धन योजना में उन लोगों को शामिल किया गया है जो अभी तक बैंकिंग सुविधाओं से दूर थे और उनके परिवार में एक भी व्यक्ति के बैंक खाता नहीं था। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को बैंकिंग सुविधा तक पहुंचाने का निर्णय लिया है।

2बैंक का खाता खोलना (open bank account)

प्रधानमंत्री जन धन योजना में दूसरा निर्णय लिया गया कि देश के हर परिवार में कम से कम दो व्यक्तियों का भारत की सरकारी (government bank) या प्राइवेट बैंक (private bank) में खाता खुलवाना। देश में वर्तमान स्थिति यह है कि देश में 8 करोड़ शहरी लोगों और ढाई करोड़ ग्रामीण लोगों के पास बैंक खाता मौजूद नहीं है। प्रधानमंत्री जनधन योजना इन्हीं लोगों तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचा कर बैंक खाता खोलेगी। इसमें खाताधारक अपना खाता किसी भी बैंक में खुलवा सकता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत देश के हर परिवार में दो लोगों का बैंक खाता होना जरूरी है।

3 motto sentence

प्रधानमंत्री जनधन योजना का मोटो सेंटेंस रखा गया था कि ” मेरा खाता, भाग्य विधाता”। इसके तहत देश की सरकार गरीब लोगों का बैंक खाता खुलवाएगी।

 

प्रधानमंत्री जनधन योजना की सुविधाएं और फायदे/ benefits of Pradhanmantri jandhan Yojana 2014

 

1- जीवन बीमा : प्रधानमंत्री जन धन योजना में जीवन बीमा के तहत खाताधारक को ₹30000 का जीवन बीमा दिया जाएगा और साथ में एक लाख रुपए का एक्सीडेंटल बीमा ( accidental Bima) दिया जाएगा।

2- ओवरड्राफ्ट सुविधा : प्रधानमंत्री जन धन योजना में इस सुविधा के तहत खाताधारक अपना खाता खुलवाने के 6 महीने बाद कभी भी खाते से ₹5000 निकाल सकता है चाहे उसके खाते में ₹0 हो।

3- जीरो बैलेंस सुविधा : प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत गरीबों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया था कि खाता धारक का खाता बिना किसी राशि के खोला जाएगा।

4- रूपे कार्ड सुविधा : प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाता धारक को इसमें यह सुविधा मिलेगी कि वह किसी भी बैंक की एटीएम मशीन से अपने पैसे निकाल सकता है। यह कार्ड 1 महीने में चार बार उपयोग किया जा सकता है।

5- पैसे भेजने की सुविधा (money transfer facility): प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाता धारक किसी भी प्रकार की राशि को इसके तहत दूसरों के खातों में भेज सकते हैं।

6- कर्जदारों से मुक्ति : प्रधानमंत्री जन धन योजना में गरीबों को इस प्रकार से फायदा मिलेगा की वह कर्जदारों को छोड़ कर बैंक से कर्जा ले सकेंगे और इसमें उनको फायदा मिलेगा और अधिक ब्याज देने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा।

Like to read

PM Kisan samman nidhi yojana

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना क्या है,

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है

 

प्रधानमंत्री जनधन योजना की कमियां / Pradhanmantri Jan dhan Yojana ki kamiyan

 

1- प्रधानमंत्री जन धन योजना में कोई भी व्यक्ति एक से अधिक अकाउंट (bank account) खुलवा सकता है।

2- प्रधानमंत्री जन धन योजना में लोगों को ओवरड्राफ्ट सुविधा ( overdraft suvidha) का लाभ मिलेगा जिससे अकाउंट से लेनदेन होता रहेगा।

3- प्रधानमंत्री जन धन योजना में खुले खाते में 1 साल में एक लाख रुपए ही जमा कर सकते हैं।

4- प्रधानमंत्री जन धन योजना में 1 महीने में ₹10000 से अधिक नहीं निकाल सकते हैं।

5- प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाते का बैलेंस ₹50000 से अधिक नहीं किया जा सकता।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज / Documents for applying in Pradhanmantri jandhan Yojana

1- प्रधानमंत्री जन धन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास मोबाइल नंबर से लिंक आधार कार्ड ( Aadhar card ) होना अनिवार्य है।

2- इसके बाद आपके पास मतदाता कार्ड, पैन कार्ड (pan Card) और ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

3- इसके अलावा आपके पास अपना स्थाई निवासी प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट साइज ( passport size photo ) फोटो होना चाहिए। इसके बाद आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं हालांकि अगर आपके घर में किसी भी व्यक्ति के बैंक खाता नहीं है तभी आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

 

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए आवेदन कैसे करें/ how to apply for Pradhan mantri Jan dhan Yojana

1- आपको सरकार की Official website पर जा कर इस योजना के लिए एक फॉर्म download करना पड़ेगा।

2- उस फोन में आप अपने सभी मांगी गई जानकारी भरकर जिस बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं वहां ले जाकर मैनेजर को जमा करवा सकते हैं।

3- फोन में भरी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए अन्यथा आप प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसके बाद आपका खाता उस बैंक में खुल जाएगा और आप प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाता धारक बन जाएंगे।

 

 

 

 

Spread the love

3 thoughts on “प्रधानमंत्री जनधन योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.